ताज़ा खबर
 

लड़कियों-महिलाओं को धमकी या ट्रॉल से बचाने के लिए सरकार ने उठाया कदम, ला रही ‘I am Trolled’ ऐप

मेनका ने कहा, "बेहद विलंबित हो चुके 'शाउटिंग एप' की अतिरिक्त सुविधा के साथ महिलाओं के लिए 'पैनिक बटन' मार्च के अंत तक काम करना शुरू कर देगा, क्योंकि अधिकांश मोबाइल फोन कंपनियां मोबाइल में इस विशेषता को डालने के काम में लगी हैं।

Author नई दिल्ली | March 4, 2017 1:57 PM
बर्बरता के बाद महिला की मौत, कैदियों ने काटा हंगामा। (Representative Image)

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने शुक्रवार को कहा कि महिलाओं को इंटरनेट पर मिलने वाली धमकियों के मद्देनजर, सरकार जल्द ही ‘आई एम ट्रॉल’ नामक एक ऐप लाएगी, जिससे धमकी या ट्रॉल की शिकार महिलाएं मदद ले सकेंगी। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) लेडीज ऑर्गनाइजेशन आयोजित एक कार्यक्रम वेलनेस रूल्स-प्रोएक्टिव वेल बीईंग के दौरान कहा, “सोशल मीडिया पर शारीरिक उत्पीड़न की धमकियों तथा ट्रॉलिंग से निपटने के लिए जल्द ही ऐप लाया जाएगा। यह देखना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि सोशल मीडिया पर पुरुषों की तरह महिलाएं भी गाली-गलौज में लिप्त हैं।”

मेनका ने कहा, “बेहद विलंबित हो चुके ‘शाउटिंग एप’ की अतिरिक्त सुविधा के साथ महिलाओं के लिए ‘पैनिक बटन’ मार्च के अंत तक काम करना शुरू कर देगा, क्योंकि अधिकांश मोबाइल फोन कंपनियां मोबाइल में इस विशेषता को डालने के काम में लगी हैं।” उनका मंत्रालय दो वर्षो के भीतर 600 नए वन स्टॉप हेल्प सेंटर ‘सखी’ स्थापित करने की योजना बना रहा है, जहां महिलाएं घरेलू हिंसा, स्वास्थ्य तथा कानूनी मुद्दों पर मदद ले सकेंगी। उन्होंने कहा, “हम वूमेन इंटर प्रेन्योरशिप काउंसिल की स्थापना करने जा रहे हैं और अपने ऑनलाइन पोर्टल ‘महिला-ए-हाट’ को लेकर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन के साथ गठबंधन किया है, जहां महिलाएं घर बैठे अपना उत्पाद बेच सकेंगी।”

रामजस कॉलेज विवाद में विरोध करने पर छात्रा को मिली धमकियां
रामजस कालेज विवाद में एबीवीपी के खिलाफ जाने पर डीयू की छात्रा और शहीद कैप्टन मनदीप सिंह की बेटी गुरमेहर कौर का मामला ताजा उदाहरण है। गुरमेहर की ओर से सोशल मीडिया पर एबीवीपी के खिलाफ विरोध किया गया था। जिसके बाद उन्हें फोन और सोशल मीडिया पर रेप और जान से मारने की धमकियां मिल रही थी। इसकी शिकायत भी उन्होंने पुलिस में दर्ज कराई थी। धमकियां मिलने के बाद गुरमेहर कौर दिल्ली छोड़कर पंजाब चली गई। इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उप राज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात की और उनसे दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की थी।

गुरमेहर विवाद: जावेद अख्तर ने सहवाग को महान खिलाड़ी कहा, वापस लिए अपने शब्द

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App