ताज़ा खबर
 

कहीं आपके फोन में भी तो इंस्‍टॉल नहीं ये 13 एप्‍स? बैंक डिटेल्‍स हो सकती हैं चोरी

जो एक खास बात निकलकर सामने आयी है कि जिन एप को गूगल ने हटाया है, वो सभी एक ही डेवलेपर- लुइज ओ पिंटो द्वारा डेवलेप की गई हैं।

Author November 24, 2018 4:09 PM
गूगल ने अपने प्लेस्टोर से 13 एप हटाए।

आजकल तकनीक का इस्तेमाल कर लोगों की बैंक डिटेल्स चुराने की खबरें सामने आ रही हैं। अब पता चला है कि मोबाइल एप्स से भी इस तरह की धांधली को अंजाम दिया जा रहा है। बता दें कि ऐसी खबर आयी है कि गूगल ने अपने गूगल प्ले स्टोर से 13 एप्लीकेशन्स को हटा दिया है। आरोप हैं कि ये एप्लीकेशन डिवाइस में मालवेयर इंस्टॉल कर रहीं थी। जिसके बाद गूगल ने इन्हें हटाने का फैसला किया है। इस बात का खुलासा ESET सिक्योरिटी रिसर्चर लुकास स्टेफांको ने किया है और ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उल्लेखनीय है कि अभी तक इन एप को करीब 5,60,000 एंड्रॉयड डिवाइस में डाउनलोड किया जा चुका है।

जिन एप पर मालवेयर इंस्टॉल करने के आरोप लगे हैं, उनमें Truck Cargo Simulator, Extreme Car Driving और Hyper Car Driving Simulator आदि का नाम शामिल है। रिसर्चर्स का कहना है कि इन एप में से 2 एप तो गूगल प्ले स्टोर के ट्रेंडिंग सेक्शन में लिस्टेड हैं। इसके अलावा जो एक खास बात निकलकर सामने आयी है कि जिन एप को गूगल ने हटाया है, वो सभी एक ही डेवलेपर- लुइज ओ पिंटो द्वारा डेवलेप की गई हैं। बता दें कि ये एप वैध तौर पर कोई काम नहीं करती हैं और यूजर को APK गेम सेंटर इंस्टॉल करने को प्रेरित करती हैं।

यूजर द्वारा APK इंस्टॉल करने के बाद ये एप खुद को छिपा लेती हैं और डिवाइस के अनलॉक होने पर एडवर्टाइज डिस्पले करती हैं। रिसर्चर्स ने एक वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें बताया गया है कि ये एप किस तरह से काम करती हैं। बीते माह Cisco Talos Discovered के रिसर्चर्स ने खुलासा किया था कि एंड्रॉयड मालवेयर, GPlayed का आइकन भी देखने में बिल्कुल गूगल प्लेस्टोर के आइकन जैसा दिखाई देता है। इसके साथ ही यह यूजर्स की लोकेशन पर नजर रखने के साथ ही यूजर्स की डिवाइस से बैंकिंग संबंधी जानकारी भी निकाल सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App