scorecardresearch

सबसे सस्ते Google Pixel 6A स्मार्टफोन से उठा पर्दा, 6GB रैम ऐंड्रॉयड 12 जैसी खूबियां

Google Pixel 6a स्मार्टफोन को जल्द भारत में लॉन्च किया जाएगा। Pixel 7 सीरीज की झलक भी गूगल I/O इवेंट में दिखाई गई।

Google Pixel smartphone
गूगल पिक्सल 6ए पिक्सल 6 सीरीज का सबसे किफायती फोन है। (फोटो- गूगल)

Google ने बुधवार को अपनी ऐनुअल डिवेलपर कॉन्फ्रेन्स Google I/O में Google Pixel 6a स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया। स्मार्टफोन में कंपनी ने 6GB रैम दी है। फोन ऑलवेज़-ऑन डिस्प्ले के साथ आता है। नया पिक्सल फोन इस सीरीज के पिछले दोनों स्मार्टफोन्स पिक्सल 6 और पिक्सल 6 प्रो के मुकाबले ज्यादा अफॉर्डेबल है। गूगल के मुताबिक, पिक्सल 6ए सीरीज को कम से कम 5 साल के लिए सिक्यॉरिटी अपडेट्स मिलेंगे।

Google Pixel 6a price
गूगल पिक्सल 6ए स्मार्टफोन की कीमत 449 डॉलर (करीब 34,800 रुपये) है। स्मार्टफोन को चारकोल, चॉक और सेज कलर ऑप्शन में उपलब्ध कराया जाएगा। फोन की प्री-बुकिंग 21 जुलाई से अमेरिका में शुरू हो जाएगी। दूसरे बाजारों के लिए अभी गूगल पिक्सल 6ए की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, कंपनी ने पिक्सल 6ए को भारत में इसी साल लॉन्च करने की पुष्टि कर दी है।

Google Pixel 6a specifications
गूगल पिक्सल 6ए स्मार्टफोन में 6.1 इंच फुल एचडी+ (1,080 x 2,400 पिक्सल) ओलेड डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। डिस्प्ले में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन है और इसका रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज़ है। हैंडसेट में कंपनी ने ऑक्टा-कोर Google Tensor प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा इसमें Titan M2 सिक्यॉरिट कोप्रोसेसर भी है। साथ में 6 जीबी रैम दी गई है। गूगल पिक्सल 6ए में 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है।

फोटो और विडियो के लिए गूगल पिक्सल 6ए में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है जो अपर्चर एफ/1.7 के साथ 12.2 मेगापिक्सल प्राइमरी और अपर्चर एफ/2.2 के साथ 12 मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड कैमरे से लैस है। सेल्फी और विडियो चैट के लिए गूगल पिक्सल 6ए में अपर्चर एफ/2.0 के साथ 8 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा मौजूद है। रियर कैमरा 30fps पर 4K विडियो रिकॉर्डिंग ऑफर करता है जबकि फ्रंट कैमरे से 30fps पर 1080 पिक्सल विडियो रिकॉर्डिंग सपॉर्ट करता है।

Google Pixel 6a में कनेक्टिविटी के लिए 5G, 4G LTE, वाई-फाई 6E, ब्लूटूथ 5.2 और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए है। फोन में एक्सीलेरोमीटर, एम्बियंट लाइट, बैरोमीटर, जायरोस्कोप, मैग्नेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर दिए गए है। हैंडसेट में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। गूगल ने इस फोन में 4410mAh की बैटरी दी गई है जो फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट करती है।

Google I/O में कंपनी ने Google Pixel 7 और Pixel 7 Pro स्मार्टफोन का भी ऐलान किया। इन दोनों फोन्स को इसी साल लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इन फोन्स में नेक्स्ट जेनकेशन Google Tensor प्रोसेसर होगा और ये ऐंड्रॉयड 13 के साथ आएंगे। कंपनी ने कहा कि 2023 में कंपनी ऐंड्रॉयड टैबलेट भी लॉन्च कर सकती है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.