Google के कस्टम टेंसर SoC के साथ आ गए Pixel 6, Pixel 6 Pro: जानें- फीचर्स और दाम

दोनों पिक्सल फोन टाइटन एम2 चिप, पांच साल के सुरक्षा अपडेट और एक नए सुरक्षा हब फीचर के माध्यम से नई टेंसर चिप में हार्डवेयर-आधारित सेफ्टी मुहैया कराएंगे।

Google Pixel 6, Tech News, Business News
अमेरिकी टेक कंपनी Google ने Pixel 6 और Pixel 6 Pro के साथ Pixel फोन की अपनी अगली सीरीज का ऐलान किया है। (फोटोः टि्वटर/@madebygoogle)

अमेरिका की जानी-मानी टेक कंपनी गूगल (Google) ने पिक्सल 6 (Pixel 6) और पिक्सल 6 प्रो (Pixel 6 Pro) के साथ पिक्सल (Pixel) स्मार्टफोन की अपनी अगली सीरीज का ऐलान कर दिया है। नए फोन न केवल पिक्सल 5 (Pixel 5) सीरीज को सफल बनाते हैं, बल्कि कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर भी हैं। ये गूगल के अपने इन-हाउस टेंसर (Tensor) चिपसेट को पेश करने वाले पहले फोन हैं। फोन एंड्रॉइड 12 आउट ऑफ द बॉक्स के साथ भी आएंगे। आइए जानते हैं नए फोन्स के बारे में:

Google Pixel 6: गूगल पिक्सल 6, 6.4-इंच फुल एचडी यानी FHD+ AMOLED स्क्रीन के साथ आता है जो 90Hz डायनामिक रिफ्रेश रेट तक सपोर्ट करता है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ सेंटर अलाइन्ड पंच-होल कटआउट और गोरिल्ला ग्लास विक्टस मिलता है। यह टेंसर चिपसेट से चलता है और यह 8GB रैम 128GB/256GB UFS 3.1 स्टोरेज के साथ उपलब्ध होगा। फोन 4,614mAh की बैट्री से भी लैस है जो वायरलेस और 30W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

पिक्सल 6 अब 50MP के मुख्य कैमरा सेंसर के साथ आता है जो इमेज को 12.5MP फोटो तक सीमित कर देता है। फोन वाइड शॉट्स के लिए 12MP अल्ट्रावाइड लेंस के साथ भी आता है। फ्रंट में 8MP का सेल्फी कैमरा है। यह डिवाइस मैजिक इरेज़र जैसी गूगल की सॉफ़्टवेयर सुविधाओं के साथ भी आता है।

Google Pixel 6 Pro: हाई-एंड पिक्सल 6 प्रो बड़ी 6.7-इंच QHD+ AMOLED स्क्रीन के साथ आता है और 120Hz डायनेमिक रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। कटआउट, गोरिल्ला ग्लास विक्टस और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी यहां हैं। इसी तरह यहां नई टेंसर चिप भी है और यह 12GB रैम और 128GB / 256GB / 512GB UFS 3.1 स्टोरेज के साथ आएगी। फोन में वायरलेस और 30W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,003mAh की बड़ी बैट्री भी मिलती है।

पिक्सल 6 प्रो अब 50MP के मुख्य कैमरा सेंसर और 12MP के अल्ट्रावाइड लेंस के साथ आता है। इसमें एक तीसरा 48MP टेलीफोटो लेंस भी है। यही नहीं, फोन में 11.1MP का फ्रंट कैमरा भी है। मैजिक इरेज़र सहित सभी सॉफ़्टवेयर सुविधाएं यहां भी हैं।

दोनों पिक्सल फोन टाइटन एम2 चिप, पांच साल के सुरक्षा अपडेट और एक नए सुरक्षा हब फीचर के माध्यम से नई टेंसर चिप में हार्डवेयर-आधारित सेफ्टी मुहैया कराएंगे। निजी कंप्यूट कोर संवेदनशील जानकारी सुनिश्चित करता है जैसे आपका जी बोर्ड (Gboard) डेटा फ़ोन से बाहर नहीं जाता है। अन्य विशेषताओं में स्टीरियो स्पीकर, तीन माइक्रोफोन, डुअल-सिम सपोर्ट और वाईफाई 6E, ब्लूटूथ 5.2 और सब 6Ghz 5G के लिए सपोर्ट शामिल हैं।

दाम और पिक्सल पास को भी जानेंः पिक्सल 6 की कीमत लगभग 44,971 रुपए से शुरू होती है, जबकि पिक्सल 6 प्रो का दाम करीब 67,494 रुपए है। वैसे, भारत में पिक्सल 6 सीरीज के फोन की उपलब्धता की अभी पुष्टि नहीं हुई है। कंपनी ने पिक्सेल पास (Pixel Pass) कार्यक्रम की भी घोषणा की जो यूजर्स को नए पिक्सेल फोन के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करने और यूट्यूब (YouTube) प्रीमियम, यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम और गूगल प्ले पास (Google Play Pass) के साथ 200GB Google One स्टोरेज जैसे प्रीमियम Google सबस्क्रिप्शंस तक एक्सेस मुहैया कराएगा।

‘पिक्सेल पास’ प्लान्स मौजूदा समय में केवल यूएस ग्राहकों के लिए है और पिक्सेल 6 के लिए 45 अमेरिकी डॉलर्स और पिक्सेल 6 प्रो के लिए 55 डॉलर्स से शुरू होती है। फोन अनलॉक उपलब्ध होंगे और सभी प्रमुख वाहकों के साथ काम कर सकेंगे।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।