Google Photos से डिलीट हो गई हैं फोटो, एंड्रॉयड, आईफोन और ब्राउजर में ऐसे करें रिकवर, जानें पूरा प्रोसेस

Google Photos how to recover deleted photo: गूगल फोटोज पर गलती से या किसी और वजह से फोटो डिलीट हो गई हैं तो उन्हें बड़ी ही आसानी से रिकवर किया जा सकता है। बताते हैं कि एंड्रॉयड, आईफोन और वेब ब्राउजर से फोटो कैसे रिकवर कर सकते हैं।

google photos best tricks, top tricks of google photos, google photosGoogle Photos how to recover deleted photo: डिलीट फोटो ऐसे करें रिकवर। (फोटोः गूगल फोटोज वेबसाइट)

Google Photos how to recover deleted photo: सस्ते स्मार्टफोन में इंटरनल स्टोरेज की कमी रहती है, जिसकी वजह से लोग अपने फोन की फोटो को गूगल फोटोज पर सेव कर देते हैं, जिसे वह जरूरत के मुताबिक, कभी डाउनलोड कर सकते हैं और देख सकते हैं। यहां फोटो के साथ-साथ वीडियो को भी स्टोर करके रखा जा सकता है। लेकिन अगर आपकी फोटो किसी वजह से डिलीट हो गई हैं तो उन्हें आसानी से रिकवर किया जा सकता है।

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि गूगल फोटोज गूगल की सेवा है और यह काफी लोकप्रिय है। यह एक क्लाउड स्टोरेज सेवा है, जिसे आप किसी भी डिवाइस में अपना अकाउंट लॉगइन करके एक्सेस कर सकते हैं। अगर फोन चोरी भी हो जाता है तो उसके बाद भी आप अपनी फोटो को एक्सेस कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि गूगल फोटो से डिलीट पिक्चर और वीडियो को दोबारा कैसे रिकवर किया जा सकता है।

60 दिन तक ट्रैश में रहती हैं डिलीट किए गए फोटो व वीडियो

गूगल फोटोज पर गलती से डिलीट किए गए फोटो और वीडियो को दोबारा रिकवर करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी ट्रैश फाइल को चेक करें। दरअसल, गूगल फोटो पर डिलीट किए गए फोटो लगभग 60 दिनों तक ट्रैक नामक फोल्डर में रहती हैं, जिन्हें दोबारा प्राप्त किया जा सकता है।

एंड्रॉयड यूजर्स फोटोज को ऐसे करें रिकवर

एंड्रॉयड फोन में डिलीट फोटो व वीडियो को रिकवर करने के लिए पहले गूगल फोटोज ऐप को ओपेन करना होगा। इसके बाद लेफ्ट साइड स्थित हैमबर्गर के आइकन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद ट्रैश के आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन कुछ डिलीट हो चुकी फोटो नजर आएंगी, इनमें से जिन फोटो को रिस्टोर करना चाहते हैं, उन पर कुछ देर तक क्लिक करके रखें, जिसके बाद रिस्टोर का विकल्प मिल जाएगा। इसके बाद लाइब्रेरी में जाकर उन फोटो को देखा जा सकता है।

आईफोन यूजर्स फोटोज को ऐसे करें रिकवर

ऐप्पल के आइफोन में गूगल फोटोज डिलीट हो गई हैं तो फोटो रिस्टोर करने के लिए आपको आईफोन गूगल फोटोज के ऐप को खोलना होगा। इसके बाद टॉप-लेफ्ट में स्थित हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करना होगा और बिन को सिलेक्ट करें। इसके बाद आगे की प्रक्रिया का पालन करें और अपनी डिलीट हो चुकी फोटो को रिकवर करें।

वेब ब्राउजर से कैसे करें रिकवर

कम्प्यूटर या लैपटॉप में स्थित ब्राउजर को ओपेन करें, जिसके सर्च बार में photos.google.com टाइप करें। इसके बाद अपनी लॉगइन आइडी से आगे के प्रोसेस को बढ़ाएं। इसके बाद वेबसाइट ओपेन हो जाएगी, जिसके होमपेज पर जाकर टॉप-लेफ्ट में हैमबर्गर के आइकन पर क्लिक करना होगा और ट्रैश के आइकन पर जाना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर हाल ही में डिलीट की गई फोटो दिखाई देंगी। इनमें से जिन को आप रिस्टोर करना चाहते हैं, उन्हें सिलेक्ट कर लें। इसके बाद टॉप राइट पर मौजूद रिस्टोर के बटन पर क्लिक कर दें। इससे आपकी जरूरी फोटो रिकवर हो जाएंगी।

Next Stories
1 सस्ते मोबाइल में पाएं 1 लाख रुपये से महंगे स्मार्टफोन वाला फीचर, जानें कैसे
2 Tech Weekly Roundup : ओप्पो, असुस, सोनी और माइक्रोसॉफ्ट ने इस सप्ताह लॉन्च किए ये फोन, लैपटॉप
3 Reliance Jio 1499 रुपये में दे रहा है 4G फोन, एक साल तक मुफ्त में कर सकेंगे कॉल और चला पाएंगे व्हाट्सएप
आज का राशिफल
X