ताज़ा खबर
 

भारत बंद : कहीं आप भी न फंस जाएं जाम में, घर से निकलने से पहले इस्तेमाल करें Google Maps

Google Maps: आज भारत (india) बंद (Band) है और ऐसे में अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं या किसी दूसरे स्थान पर जा रहे हैं तो जाम जैसी परेशानी से बचने के लिए आप गूगल मैप्स का उपयोग कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि गूगल मैप्स (Google Maps) कैसे इस्तेमाल करें।

bharat, Bandh, India, Google Maps, how to use,भारत बंद में जाम से बचाएगा गूगल मैप्स। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Google Maps: ई-वे बिल, ईंधन की बढ़ती कीमत और गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) को लेकर द कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज भारत बंद बुलाया है। सड़क परिवहन क्षेत्र की सर्वोच्च संस्था ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन (AITWA) और अन्य संगठनों ने भी बंद के समर्थन की घोषणा की है। ऐसे में अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं या किसी दूसरे स्थान पर जा रहे हैं तो जाम जैसी परेशानी से बचने के लिए आप गूगल मैप्स का उपयोग कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि गूगल मैप्स (Google Maps) कैसे इस्तेमाल करें।

how to use Google Maps and know traffic color lines

Google Maps इस्तेमाल करने के लिए उसके ऐप में जाएं। जहां आपको ऊपर की तरफ सर्च बार दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और जहां जाना उस जगह का नाम लोकेशन सर्च करें। इसके बाद इसके बाद नीचे दिए गए डायरेक्शन पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर ऊपर की तरफ दो विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें से एक नीचे वाला फरीदाबाद होगा, जहां आपको जाना है और ऊपर वाले बॉक्स में आप अपना जीपीएस ऑन करके योर लोकेशन वाला विकल्प चुन सकते हैं।

Google Maps traffic color

Google Maps का सहारा लेते हैं तो आपने ध्यान दिया होगा कि उसमें कई तरह की रंग बिरंगी लाइनें दिखाई देती हैं। इन अलग-अलग रंगों की लाइनों का मतलब अलग-अलग होता है। Blue Line का मतलब है कि आपकी Destination तक जाने के लिए यह रास्ता एकदम साफ है और यह आपके लिए सबसे फास्टेस्ट रूट है। कई बार Grey Line (मटमैली लकीर) भी दिखाई देती हैं, उसका मतलब है कि ये विकल्प भी हैं, जिनसे आप गंतव्य स्थान तक पहुंच सकते हैं और उनमें संभावित समय भी बताया जाता है।

Google Maps Color lines

हालांकि ब्लू कलर वाले Route की अपेक्षा Grey Color वाले Route में आपको थोड़ा सा ज्यादा समय लग सकता है। Blue Color line के बीच-बीच में कहीं-कहीं पर Red Color Line भी दिखाई देता है, तो उसका अर्थ है कि आपके रास्ते के उस हिस्से में काफी ज्यादा गाड़ियां चल रही हैं। Orange Color वाली Line हल्के जाम को दर्शाती हैं। जबकि लाल कलर जब ज्यादा डार्क हो जाता है तो उसका मतलब है कि वहां बहुत ज्यादा जाम है।

Google Maps Add Stop

गूगल मैप्स में अगर आप चाहें तो कुछ स्टॉप को एड कर सकते हैं। उदाहरण के रूप में समझें तो अगर आपको किसी गंतव्य स्थान पर पहुंचना है लेकिन आप चाहते हैं कि आप किसी खास स्थान से होकर गुजरें तो उसके लिए आप स्टॉप एड स्टॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको एड स्टॉप नाम का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। आप चाहें तो एक से ज्यादा स्टॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mukesh Ambani : Reliance Jio के 1004 रुपये में पाएं 200GB डेटा और 120 दिन की वेलिडिटी, देखें सूची
2 OPPO Reno 5K स्मार्टफोन लॉन्च, इसमें है पांच कैमरे 12जीबी तक रैम, जानें और अन्य स्पेसिफिकेशन
3 Flipkart पर पाएं Redmi, Vivo, OPPO, Infinix और Samsung के ये फोन, 7,199 रुपये है शुरुआती कीमत
ये पढ़ा क्या?
X