ताज़ा खबर
 

Google Maps का नया अपडेट आपको देगा रियल टाइम लोकेशन शेयर करने की सुविधा

इस नए फीचर की मदद से आप अपने दोस्तों या परिवार वालों को अपनी रियल टाइम लोकेशन की जानकारी दे सकेंगे।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर। (फाइल फोटो)

सभी स्मार्टफोन मोबाइल ऐप्स समय-समय पर नए अपग्रेड्स लाते हैं। वहीं गूगल भी अपनी ऐप गूगल मैप्स के लिए नया अपडेट जल्द ही लाएगी। इस नए अपडेट के बाद मैप्स में रियल टाइम लोकेशन सेंड करने का फीचर भी जुड़ जाएगा। इस नए फीचर की मदद से आप अपने दोस्तों या परिवार वालों को अपनी रियल टाइम लोकेशन की जानकारी दे सकेंगे। चलिए जानते हैं कि कैसे आप इस नए अपडेट फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे। अपनी लोकेशन सेंड करने के लिए आप सबसे पहले गूगल मैप्स में साइड बार पर लगे मैन्यु ऑप्शन पर जाएंगे। इसके बाद उसमें से “शेयर लोकेशन” का ऑप्शन सिलेक्ट कर, उस कॉन्टैक्ट नंबर पर लोकेशन भेज देंगे जिसे आप लोकेशन भेजना चाहते हैं। कंपनी के मुताबिक नया अपडेट जल्द ही एंड्रॉइड और iOS मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसके लॉन्च की कोई डेट तय नहीं की है।

साथ ही नए अपडेट की मदद से आप यह भी सिलेक्ट कर सकेंगे कि आप कितनी देर तक कोई लोकेशन शेयर कर सकेंगे। वहीं इसकी एक और खासियत यह भी होगी कि लोकेशन ट्रैक करने वाले को गूगल अकाउंट की अनिवार्य जरूरत नहीं पड़ेगी। लोकेशन का लिंक आप किसी भी मेसेजिंग ऐप के जरिए भेज सकेंगे। हालांकि दूसरी तरफ इस अपडेट को लेकर काफी विवाद भी हैं। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह अपडेट यूजर की प्राइवेसी को खत्म कर सकता है। इसी परेशानी के चलते फेसबुक ने भी रियल टाइम लोकेशन दिखाने वाले फीचर को बंद कर दिया था। गौरतलब है कि गूगल पहले भी कई तरह के अडेट्स अपने ग्राहकों के लिए ला चुका है। इससे पहले भी गूगल ने गूगल मैप्स के जरिए ऊबर कैब्स बुक करने वाले फीचर की घोषणा की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App