ताज़ा खबर
 

Google Maps की बेस्ट ट्रिक्स, बिना इंटरनेट ऐसे शेयर करें अपनी लोकेशन

गूगल मैप्स से आप भी बिना इंटरनेट के अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

Author Edited By Rohit Kumar January 23, 2021 6:22 PM
google maps, Mobile Phone, share locations without internet, how to share locations without internet, share locations without internet,गूगल मैप्स। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Google Maps Share Location Without Internet: किसी रिश्तेदार को घर बुलाना है या किसी नई लोकेशन पर जाना हो तो हम इंटरनेट की मदद से लोकेशन शेयर कर देते हैं। ऐसे में अगर कभी आपका इंटरनेट डेटा खत्म हो जाएं या फिर आप इंटरनेट कवरेज एरिया से दूर चले जाएं तब क्या करेंगे। ऐसी परेशानी से बचने के लिए आप बिना इंटरनेट के भी अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं। आइए जानते हैं गूगल मैप्स (google maps) की ऐसी ही खास ट्रिक्स के बारे में।

मोबाइल फोन पर इंटरनेट की गैर मौजूदगी पर यूजर को सबसे पहले अपने फोन में गूगल मैप्स ऐप को ओपेन करना होगा। इसके बाद यूजर को गूगल मैप्स पर अपनी लोकेशन जाननी होगी। इसके लिए वह कॉलोनी का नाम, ब्लॉक और आस-पास मौजूद लैंडमार्क का सहारा ले सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर समझें तो अगर यूजर दिल्ली के मुखर्जी नगर में है तो वह गली नंबर या ब्लॉक को गूगल मैप्स पर खोज ले। इसके बाद आसपास मौजूद किसी लैंडमार्क पर पहुंच जाए, जो गूगल मैप्स पर शो हो रहा है। ऐसा करने के बाद गूगल मैप्स पर दिख रहे लैंड मार्क पर कुछ देर टैब करके रखें। ऐसा करने से उस लोकेशन पर लाल रंग का डॉट बनकर आ जाएगा।

इसके बाद फोन स्क्रीन पर नीचे की तरफ चार विकल्प आ जाएंगे, जिनमें से एक शेयर करने का होगा। बिना इंटरनेट के लोकेशन शेयर करने के लिए Share वाले ऑप्शन का चुनाव करें। इसके बाद टेक्स्ट मैसेज का चुनाव करें। इसके बाद रिश्तेदार, दोस्त या जो आपकी लोकेशन मांग रहा है उसे वह लोकेशन भेज दें। ऐसे करने से आपकी लोकेशन उस व्यक्ति तक पहुंच जाएगी और वह आपको खोज सकेगा।

बिना इंटरनेट रास्ता भी दिखाता है
गूगल मैप्स में स्क्रीन पर लाल रंग का बिन्दु आने के बाद नीचे की ओर दिए गए डायरेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि गूगल मैप्स केवल उन्हीं स्थानों तक पहुंचने का रास्ता बता सकता है, जो गूगल मैप्स में पहले से सेव हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने से पहले हम सलाह देते हैं कि आप नई जगह जाने से पहले उस जगह का मैप्स जरूर डाउनलोड कर लें। बता दें कि यह सिर्फ रास्ता बताएगा नेविगेट नहीं करेगा।

Next Stories
1 जब रतन टाटा ने दिखाया, सफल कारोबारी के अलावा बेहतरीन इंसान भी हैं
2 उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगाः जहां भड़की थी हिंसा, उसी जिले में ‘रथ यात्रा’ के जरिए राम मंदिर के लिए चंदा जुटाएगी BJP
ये पढ़ा क्या?
X