ताज़ा खबर
 

Google Lens offline: गूगल लेंस के लिए जारी नया अपडेट, ऑफलाइन ऐसे करेगा काम

गूगल लंबे समय से अपने लेंस ऐप में ऑफलाइन फीचर्स देने पर काम कर रही है। अब कंपनी ने गूगल लेंस में ऑफलाइन ट्रांसलेशन का फीचर्स जारी कर दिया है।

Google Lens। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Google Lens offline translate capability: गूगल लंबे समय से अपने प्रोडक्ट लेंस ऐप में ऑफलाइन फीचर्स देने पर काम कर रही है। अब कंपनी ने गूगल लेंस ऑफलाइन ट्रांसलेशन की सुविधा रोल आउट कर दी है यानी इस फीचर्स को जारी कर दिया गया है। यह अपडेट एंड्रॉयड यूजर्स को प्राप्त होगा। इस फीचर्स के आने के बाद यूजर्स बिना इंटरनेट के भी अनुवाद का आनंद उठा सकेंगे। यह जानकारी 9 टू 5गूगल डॉट कॉम ने दी है।

अभी तक गूगल लेंस की मदद से किसी भी शब्द का अनुवाद करने के लिए फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी का होना आवश्यक है लेकिन अब नए अपडेट के बाद बिना इंटरनेट के भी अनुवाद का आनंद उठाया जा सकेगा।

ऑफलाइन का ऐसा मिलेगा फायदा
ऑफलाइन सुविधा का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले यूजर्स को गूगल लेंस ऐप पर जाना होगा। ऐप खोलने के बाद नीचे की तरफ कुछ विकल्प मिलेंगे, जिनमें बाईं ओर ट्रांसलेट का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सबसे ऊपर दिए गए पेयरिंग के विकल्प पर क्लिक करना होता है। ऐसे में आप जिस भाष से और जिस भाषा में अनुवाद करना चाहते हैं, उन्हें सामने दिए गए डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करके इंस्टॉल कर लें। यह जानकारी 9 टू 5गूगल डॉट कॉम ने स्क्रीन शॉट साझा कर दी है। यह फीचर्स अभी तक नहीं पहुंचा है। जब हमने इसका इस्तेमाल करना चाहा तो अभी ऑफलाइन का फीचर्स नहीं मिला।

गूगल लेंस का ऐसे करें इस्तेमाल
गूगल लेंस का अभी आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो गूगल लेंस को खोलें और ट्रांसलेशन के ऑप्शन पर जाएं। स्क्रीन पर ऊपर की तरफ मौजूद विकल्प में एक में ऑटो लैंग्वेज रहने दें और दूसरी तरफ आप उस भाषा का चुनाव करें, जिसमें अनुवाद करना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर दूसरी भाषा में आप हिंदी का चुनाव कर लें। इसके बाद आप इंटरनेट ऑन करके किसी भी विदेशी भाषा को फोन कैमरे से देखेंगे तो उसका हिंदी अनुवाद फोन स्क्रीन पर ही दिखने लगेगा।

Next Stories
1 Realme laptop: रियलमी इस साल लॉन्च कर सकती है अपना लैपटॉप, मिलेंगी ये खूबियां
2 POCO M3 India launch soon: इसमें होंगे दमदार फीचर्स, कंपनी ने पहली बार दिए संकेत
3 Xiaomi Mi 10 सीरीज में होगा एक और दमदार फोन लॉन्च, जान लें फीचर्स
ये पढ़ा क्या?
X