ताज़ा खबर
 

Google के YouTube Shorts में यूज़र्स को मिलेंगे कई शानदार फीचर्स, Instagram Reels को देगा टक्कर

YouTube Shorts: Tiktok के बैन होने के बाद कई शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म हुए लॉन्च। Instagram Reels के बाद अब Google ला रहा यूज़र्स के लिए शॉर्ट वीडियो फीचर शॉर्ट्स। जानें इससे जुड़ी डिटेल्स।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

YouTube Shorts: Tiktok के भारत में बैन होने के बाद पिछले कुछ महीनों में कई शॉर्ट वीडियो फीचर वाले ऐप्स लॉन्च हुए हैं। Google ने भी यूज़र्स के लिए शॉर्ट वीडियो फीचर यूट्यूब शॉर्ट्स को लॉन्च कर दिया है। जी हां, एक और टिकटॉक का विकल्प। याद करा दें की कुछ समय पहले Instagram ने भी अपने यूज़र्स के लिए कुछ इसी तरह का एक शॉर्ट वीडियो फीचर Reels को रोलआउट किया था।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की YouTube Shorts के बीटा वर्ज़न की शुरुआत भारत से की गई है। इस फीचर की घोषणा करते हुए Google ने जानकारी दी है की फीचर में नया कैमरा और कुछ एडिटिंग्स टूल्स शामिल किए गए हैं। इन्हें अगले कुछ हफ्तों में रोलआउट किया जाएगा।

YouTube Shorts Tiktok का विकल्प है Google का YouTube Shorts

कितने सेकेंड तक का वीडियो बना पाएंगे?

आपके ज़हन में अब सवाल ये आ रहा होगा की आखिर कितने सेकेंड का वीडियो इस फीचर के जरिए बना पाएंगे तो बता दें की यूज़र यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिए 15 सेकेंड्स की वीडियो ही बना सकेंगे।

Redmi 9i बजट स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, 10 हजार से कम में मिलेगी 128GB स्टोरेज, जानें कीमत

अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा बनाई गई वीडियो को देखना चाहेंगे तो इसके लिए आपको Youtube के होमपेज़ पर Shorts shelf में जाना होगा। बता दें की यूट्यूब ने ब्लॉग पोस्ट में इस नए शॉर्ट्स फीचर की जानकारी को साझा करते हुए बताया है की भारत में एंड्रॉयड यूज़र इस फीचर की मदद से 15 सेकेंड की वीडियो तैयार कर सकेंगे।

वीडियो बनाने के लिए यूजर को क्रिएट बटन पर क्लिक करना होगा जो आपको नेविगेशन के बॉटम बार में मिलेगा। बॉटम बार में दिए + बटन पर क्लिक कर वीडियो क्रिएट कर सकेंगे, यदि आपको वीडियो क्रिएट करने के लिए क्रिएट शॉर्ट वीडियो आइकन दिखता है तो तो आपको शॉर्ट्स कैमरा का एक्सेस मिलता है जिसमें यूज़र को टाइम, स्पीड कंट्रोल, एड म्यूज़कि टू क्लिप आदि फीचर्स मिलेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Vivo Y50 की कीमत में कटौती, 48MP कैमरे वाला Vivo S1 Pro भी हुआ सस्ता
2 Redmi 9i बजट स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, 10 हजार से कम में मिलेगी 128GB स्टोरेज, जानें कीमत
3 Airtel, Vodafone को पीटने के लिए Reliance Jio का एक और बड़ा प्‍लान- ला सकती है 4000 का स्‍मार्टफोन, चीनी कंपनियों का भी रहेगा योगदान!
ये पढ़ा क्या?
X