ताज़ा खबर
 

Gmail लाया स्मार्ट कंपोज फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अभी यह फीचर सिर्फ अंग्रेजी में ही उपलब्ध कराया गया है। स्मार्ट कंपोज तब सुझाव देता है जब आप टाइपिंग करते हैं। अगर आपको सजेशन पसंद है तो इसे इस्तेमाल करने के लिए 'टैब' पर क्लिक करें।

गूगल का कहना है कि अगले कुछ दिनों में सभी यूजर्स के लिए नए फीचर को रोलआउट कर दिया जाएगा।

गूगल ने सालों बाद अपनी ईमेल सर्विस Gmail के फीचर्स में काफी बदलाव किया था। अब जीमेल का लुक भी बिलकुल बदल गया है। इसके अलावा इसमें कुछ नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। इसका ऐलान गूगल ने अपनी इसी साल हुई आई/ओ 2018 कॉन्फ्रेंस में किया था। अब जीमेल में कई खास फीचर्स भी जुड़ गए हैं। अब आपका जीमेल स्मार्ट हो गया है। इसमें एक फीचर है स्मार्ट कंपोज फीचर। इसके जरिए ईमेल सर्विस में यूजर किसी ईमेल को आसानी से ड्राफ्ट कर सकते हैं। इस फीचर का उद्देश्य ईमेल में सेंटेंस को लिखने की प्रक्रिया को तेज करना है। हालांकि, गूगल का यह स्मार्ट कपोज फीचर अभी इस्तेमाल के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन गूगल ने इस फीचर को प्रयोग के तौर पर उपलब्ध करा दिया है। आने वाले कुछ सप्ताह में इस फीचर को इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कैसे करें इस्तेमाल

  जीमेल के नए इंटरफेस में गियर की तरह दिख रहे ‘Setting’ बटन पर क्लिक करें।
  इस पर क्लिक करने के बाद कई ऑप्शन सामने आ जाएंगे। इसमें ‘General’ में स्क्रॉल डाउन करें और Smart Compose पर क्लिक करें।
  अब यहां दिखाई दे रहे ‘Writing suggestions on’ पर क्लिक करें। अब इसके बाद आप इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो वापस ऐसे ही जाकर इसे बंद कर सकते हैं।

अभी यह फीचर सिर्फ अंग्रेजी में ही उपलब्ध कराया गया है। जीमेल के सपोर्ट पेज पर कहा गया है, ‘स्मार्ट कंपोज को जवाब देने के लिए नहीं बनाया गया है और हो सकता है कि कभी-कभी यह सही तथ्यों के साथ अनुमान न लगा पाए।’ इस फीचर के लॉन्च के समय कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया था कि चूंकि यह फीचर बैकग्राउंड में काम करता है, इसलिए आप सामान्य तरीके से ईमेल लिख सकते हैं, स्मार्ट कंपोज तब सुझाव देता है जब आप टाइपिंग करते हैं। अगर आपको सजेशन पसंद है तो इसे इस्तेमाल करने के लिए ‘टैब’ पर क्लिक करें। गूगल का कहना है कि अगले कुछ दिनों में सभी यूजर्स के लिए नए फीचर को रोलआउट कर दिया जाएगा। इस फीचर को आने वाले महीनों में जी सूट ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App