ताज़ा खबर
 

Google ला रहा है एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए डिजिटल वैक्सीन कार्ड, मिलेगा ये फायदा

Google set to bring digital vaccine cards: गूगल अपने एंड्रॉयड फोन यूजर्स से लिए डिजिटल वैक्सीन कार्ड लेकर आ रहा है, जिसमें वैक्सीन सर्टिफिकेट समेत अन्य डिटेल होगी।

google ला रहा है डिजिटल वैक्सीन कार्ड। (फोटोः एपी/पीटीआई)

स्मार्टफोन से इंसानी जिंदगी बहुत ही आसान हुई है, जहां पहले हमें बड़ी और मोटी फाइलों को साथ लेकर घूमना होता था, अब फोन में उनका रिकॉर्ड लेकर कहीं भी खाली हाथ जा सकते हैं। गूगल इसी सहूलियत में एक सुविधा जोड़ने जा रहा है, जिसका नाम डिजिटल वैक्सीन कार्ड है।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स इसकी मदद से अपने फोन पर अपनी वैक्सीनेशन की रिपोर्ट व सर्टिफिकेट को स्टोर करके रख पाएगा, यहां तक कि उसमें कोविड-19 संबंधित स्टेटस भी स्टोर किया जा सकेगा। इस डाटा को स्मार्टफोन यूजर्स किसी भी समय और कहीं से भी एक्सेस कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक, ये सुविधा तब तक मौजूद रहेगी जब तक सरकारी संस्था गूगल के नए टूल पर यूजर के रिकार्ड्स को डिजिटल तरीके से शामिल करती रहेगी।

अमेरिका से हो रही है शुरुआत

गूगल के इस फीचर की शुरुआत जल्द ही अमेरिका से की जाएगी, उसके बाद इसे अन्य देशों के लिए भी जारी किया जाएगा, हालांकि गूगल ने उन देशों की आधिकारिक सूची जारी नहीं की है। साथ ही गूगल ने बताया कि इसमें वह किसी भी जानकारी को कॉपी करके अपने पास नहीं रखेगा।

कैलिफोर्निया उन राज्यों में शामिल है, जिन्होंने अपने सिस्टम के माध्यम से डिजिटल कार्ड को आसान बनाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया गया है। टेक्नोलॉजी कंपनियों ने डिजिटल वैक्सीन कार्ड के फायदों को माना है और उन्हें भी फॉलो करने को कहा है। बताते चलें कि कुछ कंपनियों और कुछ स्थानों पर इस प्रकार के सर्टिफिकेट और जानकारी की जरूरत होती है।

कोरोना महामारी की शुरुआत में गूगल और ऐप्पल ने मोबाइल फोन का उपयोग करके रोग संपर्क पता लगाने की कोशिश की थी। लेकिन सरकारों और उपभोक्ताओं के साथ किया गए कई प्रयासों का कोई नतीजा नहीं निकला। गूगल ने कहा कि Healthvana Inc. एक मेडिकल डेटा कंपनी है, जो लॉस एंजिल्स में स्थित है और उसके साथ गूगल इस सिस्टम पर काम कर रही है।

Next Stories
1 ICICI Bank यूजर्स घर बैठे आसानी से एक्टिवेट कर सकते हैं मोबाइल बैंकिंग ऐप
2 Realme और Redmi को कैसे टक्कर दे पाएगा Samsung Galaxy A22, जानें तीनों के फीचर्स
3 बड़े डिस्प्ले और नए फीचर्स के साथ आए Amazon के 2 Smart speaker, यूजर्स के साथ घूमेगी स्क्रीन
ये पढ़ा क्या?
X