scorecardresearch

Google Down: ठप होने के बाद ठीक हुईं गूगल की सभी सर्विसेज, ‘सॉफ्टवेयर अपडेट’ से हुई परेशानी

Google Down के बाद यूजर्स ने 500 error रिपोर्ट किया। अब गूगल ने सर्विसेज के वापस आने की पुष्टि कर दी है।

Google Down: ठप होने के बाद ठीक हुईं गूगल की सभी सर्विसेज, ‘सॉफ्टवेयर अपडेट’ से हुई परेशानी
Google Down होने के बाद दुनियाभर के यूजर्स ने ट्विटर पर जाकर शिकायत दर्ज कराई।

Google Down: दुनियाभर के यूजर्स को मंगलवार सुबह Google की कई सर्विसेज को इस्तेमाल करने में परेशानी हुई। Alphabet Inc के मालिकाना हक वाला सर्च इंजन Google कुछ देर के लिए डाउन रहा और हजारों यूजर्स पर इसका असर पड़ा। ट्रैकिंग वेबसाइट Downdetector.com.के मुताबिक, गूगल डाउन होने से कई सारे गूगल प्रोडक्ट्स ने काम करना बंद कर दिया। इनमें Google Photos, Google Maps, Google Drive, Google Duo जैसे ऐप्स शामिल हैं। हालांकि, गूगल ने वापस काम करना शुरू कर दिया है।

Downdetector के मुताबिक 40000 से ज्यादा लोगों ने दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन के ठप होने की शिकायत की। हालांकि, Google के अपने ऐप स्टेटस डैशबोर्ड पर ठप होने से जुड़ी कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन अब गूगल ने माना है कि गूगल डाउन हुआ और कहा कि सर्विसेज बंद होने के पीछे की वजह ‘सॉफ्टवेयर अपडेट इशू’ था।

Software Update Issue behind google outage

गूगल ने अपने बयान में कहा है, ‘हमें एक सॉफ्टवेयर अपडेट से जुड़ी समस्या की जानकारी मिली है जिससे यूजर्स को Google Search और Maps इस्तेमाल करने में दिक्कत हुई और इस असुविधा के लिए हम खेद व्यक्त करते हैं। हमने तेजी से इस समस्या को हल करने पर काम किया और अब हमारी सर्विसेज वापस ठीक से काम कर रही हैं।’

गूगल के ठप होने को लेकर यूजर्स ने ट्विटर पर ट्वीट किए। माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर #googledown ट्रेंड कर रहा है। देखें कुछ यूजर्स के ट्वीट…

अधिकतर यूजर्स को गूगल डाउन के समय पेज पर 500 error दिखाया, जिससे संकेत मिलते हैं कि यह समस्या सर्वर के चलते हुई। हालांकि, अब भारत में अधिकतर यूजर्स के लिए गूगल की सभी सेवाएं वापस काम करने लगी हैं।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट