ताज़ा खबर
 

Google Chrome का इस्‍तेमाल करने वालों को मिलेगी बड़ी राहत, जोड़ा गया ये बड़ा फीचर

Google Chrome 66 Autoplay Video New Update: इंटरनेट पर काम करने वालों को लिए ऐसे वीडियो बड़ी सिरदर्दी साबित होते हैं जो साउंड के साथ अपने आप प्ले हो जाते हैं। इससे यूजर का कॉन्सनट्रेशन भंग होता है और काम पर फोकस करना कठिन हो जाता है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

इंटरनेट पर काम करने वालों को लिए ऐसे वीडियो बड़ी सिरदर्दी साबित होते हैं जो साउंड के साथ अपने आप प्ले हो जाते हैं। इससे यूजर का कॉन्सनट्रेशन भंग होता है और काम से फोकस खराब हो जाता है, लेकिन हो सकता है कि आने वाले दिनों में यूजरों को इस तरह की अनचाही समस्या से छुटाकारा मिल जाए। दरअसल, Google Chrome का नया अपडेट ‘Chrome 66’ आ रहा है। कुछ ही हफ्तों में यह उपलब्ध होगा। यह यूजरों को सुविधा देगा कि वे चाहें तो साउंड वाले ऑटो प्ले वीडियो बंद कर दें। अगर ऐसा होता है तो निश्चित तौर पर यूजर्स को बड़ी राहत मिलेगी। गूगल विंडोज और एंड्रॉयड के लिए Chrome 66 बीटा अपडेट ला रहा है। इसमें कई यूजर फ्रेंडली ऑप्शन होंगे। इससे मीडिया ऑटो प्लेबैक से राहत मिलेगी और विंडोज पर ब्राउजर क्रैश में कमी आएगी। इसमें क्रोम होम डुपलेक्स और एंड्रॉयड एेप में मॉडर्न डिजाइन के टैब जोड़े जाएंगे।

HOT DEALS
  • Sony Xperia L2 32 GB (Gold)
    ₹ 14845 MRP ₹ 20990 -29%
    ₹1485 Cashback
  • Coolpad Cool C1 C103 64 GB (Gold)
    ₹ 11290 MRP ₹ 15999 -29%
    ₹1129 Cashback

कहा जा रहा ही कि क्रोम 66 में केवल वही वीडियो ऑटो प्ले होंगे जिनमें साउंड को ऑन करने के लिए उन पर क्लिक किया जाएगा। फिलहाल यह वर्जन बीटा चैनल में है और इसके परीक्षण चल रहे हैं। सारे परीक्षण होने के बाद अगले महीने तक यह लॉन्च हो सकता है। वैसे जनवरी में आए क्रोम 64 में भी इसी से मिलते जुलते कुछ फंक्शन दिए गए हैं। इसमें आप किसी वेबसाइट को परमानेंट म्यूट कर सकते हैं। गूगल क्रोम के अलावा इस तरह के फंक्शन एप्पल के सफारी ब्राउजर में होते हैं।

सफारी 11 में ऑटो प्ले ब्लॉक का टूल दिया गया है, इससे लोग अपने मुताबिक वीडियो पर नियंत्रण कर सकते हैं। गूगल क्रॉम के इस फंक्शन से फिजूल में खर्च होने वाला यूजरों का इंटरनेट डेटा भी बचेगा। पुराने क्रोम ब्राउजर, जो  2008 में आया था, उसमें डेटा सेवर नाम का ऑप्शन दिया गया है। ज्यादातर फोन में यह डिफॉल्ट ऑन होता है। अगर ऑन नहीं है तो क्रोम की सेटिंग में जाकर इसे चालू कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App