ताज़ा खबर
 

Google Chrome Browser में है डाटा सेविंग का विकल्प, सर्च बार में कर सकते हैं कैलकुलेशन

Google Chrome browser: गूगल क्रोम ब्राउजर को दुनियाभर में लगभग 63 फीसदी लोग इस्तेमाल करते हैं। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर काम करता है। 

Google Chrome browser, Andorid, iosGoogle Chrome browser: क्रोम ब्राउजर के जानते हैं ये फीचर्स। फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Google Chrome browser: दुनियाभर में गूगल क्रोम ब्राउजर का यूजरबेस लगभग 63 प्रतिशत है और यह एंड्रॉयड फोन से लेकर कंप्यूटर व लैपटॉप पर खूब इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रोम ब्राउजर को सिर्फ ब्राउजिंग के लिए ही नहीं बल्कि कैलकेलुशन और पीडीएफ रीडर की तरह भी उपयोग किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसमें डाटा सेवर मोड भी है। यह ब्राउजर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर काम करता है।

Google Chrome browser में सबसे पहले सबसे बात करते हैं कि इसमें इंटरनेट डाटा कैसे सेव करें। दरअसल, बहुत से लोग इंटरनेट डाटा सेव करना चाहते हैं ताकि वह उसे अन्य कामों में इस्तेमाल कर सकें। ऐसे में आप एंड्रॉयड फोन में मौजूद क्रोम ब्राउजर ऐप को खोलें। इसके बाद दाईं ओर ऊपर की तरफ दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और वहां मौजूद लाइट पर क्लिक करें। इसके बाद अगर लाइट मोड का विकल्प ऑफ है, तो उसे ऑन कर लें। इतना ही नहीं इसमें ग्राफ के जरिए सेव किया गया डाटा भी दिखाया जाता है। इन्हें भी पढ़ेंः 30 मार्च लॉन्च होगा पोको एक्स 3 प्रो मोबाइल फोन।

Google Chrome browser को पीडीएफ रीडर बनाएं

पीडीएफ फाइल या ई-बुक के लिए लैपटॉप, कंप्यूटर या फोन में पीडीएफ रीडर की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप चाहें तो क्रोम ब्राउजर में ही पीडीएफ फाइल को खोल सकते हैं। इसके लिए पीडीएफ फाइल को ड्रैग कर एड्रेस बार तक ले जाना होगा और छोड़ दें। इसके बाद पीडीएफ फाइल उसमें खुल जाएगी।

Google Chrome browser के सर्च बार करें कैलकुलेशन

गूगल क्रोम ब्राउजर पर जोड़, जमा, भाग और गुणा करना बहुत ही आसान है। Calculator या कनवर्टर का प्रयोग करने के लिए आप सीधे सर्च बार में अपने न्यूमैरिक डिजिट टाइप करने होंगे। उदाहरण के रूप में समझें तो आपको 4 और 9 को जोड़ना है तो इसके सर्च बार में जाकर सीधे 4+9 टाइप करें, जिसका परिणाम सामने आ जाएगा। वहीं, अगर आप किलोमीटर को मीटर में बदलना चाहते हैं तो 4 km to m टाइप कर दें, जिससे आपको जवाब मिल जाएगा।

Google Chrome browser को बनाएं फाइल फाइंडर

कंप्यूटर में सेव किसी भी फाइल को खोजना हो तो माई कंप्यूटर में जाना होता है। इसके बाद सर्च करके या एक-एक कर ड्राइव को चेक करना पड़ता है। लेकिन आप चाहें तो क्रोम ब्राउजर को फाइल फाइंडर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एड्रेस बार में file:///C:/ टाइप करना होगा। इसमें सी ड्राइव की जगह आप किसी भी विशेष ड्राइव को रख सकते हैं। इसके बाद एंटर पर क्लिक करें, जिसके बाद मौजूदा ड्राइव खुल जाएगी।

Next Stories
1 POCO X3 Pro भारत में 30 मार्च को होगा लॉन्च, इसमें होगी 5200mAh की बैटरी, वीवो और वनप्लस से होगी टक्कर
2 Vivo Mobile under 10000 Price: वीवो के इन फोन में मिलेगी 3जीबी तक रैम और 5000mAh तक की बैटरी
3 WhatsApp का यूजर इंटरफेस और सिंगल क्लिक पर ग्रुप कॉल जैसे फीचर्स दूसरे मैसेजिंग ऐप पर नहीं मिलेंगे
ये पढ़ा क्या?
X