ताज़ा खबर
 

अब गूगल असिस्टेंट फीचर एंड्रायड 6 मार्शमेलो और एंड्रायड 7 नूगा वाले सभी स्मार्टफोन्स में चलेगा

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए होम बटन को टच करके थोड़ी देर के लिए होल्ड करें।

गूगल असिस्टेंट को सबसे पहले अमेरिका में उपलब्ध कराया जाएगा। (Photo: Youtube)

गूगल ने मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2017 (MWC-2017) में ऐलान किया था कि कंपनी की योजना वॉयस आधारित डिजिटल असिस्टेंट को मार्शमैलो और नूगा पर चलने वाले सभी डिवाइस पर उपलब्ध कराने की है। अब दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी ने जानकारी दी है कि गूगल असिस्टेंट को गुरुवार से सभी उपयुक्त एंड्रॉयड डिवाइस के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। पुरानी जानकारी के मुताबिक, गूगल असिस्टेंट को सबसे पहले अमेरिका में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में इस सर्विस को लॉन्च किया जाएगा। गूगल ने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, आपका गूगल असिस्टेंट ढेरों काम करेगा। आज से इसे गूगल प्ले सेवा से लैस एंड्रॉयड 7.0 नूगा और एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो डिवाइस के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए होम बटन को टच करके थोड़ी देर के लिए होल्ड करें।

इसकी खास बात यह है कि यूजर को इस फीचर के लिए अलग ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसे कि हम जब किसी नई एेप को डाउनलोड करते हैं तो उसके बाद ही किसी नई सर्विस का फायदा उठा पाते हैं। गूगल असिस्टेंट अपने आप ही उपयुक्त डिवाइस में नजर आने लगेगा। मतलब यह नूगा 7 और मार्शमेलो 6 में खुद ही आ जाएगा। गूगल असिस्टेंट Google Search को हटा देगा। गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को होम बटन को थोड़ी देर के लिए दबाकर रखना होगा।

गूगल असिस्टेंट को समीक्षकों के साथ आम यूजर से भी सराहना मिली है। इस फीचर की मदद से एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म को मार्केट में और भी मजबूती मिलेगी। दावा किया गया है कि गूगल असिस्टेंट की क्षमता समय के साथ बेहतर होती है। यह आपकी बातों व जरूरतों को और बेहतर समझने लगता है। ज्यादातर मौकों पर सही सब्जेक्ट के संबंध में बात करता है। लंबे समय से कहा जा रहा था कि गूगल असिस्टेंट को कंपनी अन्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए भी जारी कर सकती है। इसे गूगल ने अपने पिक्सल स्मार्टफोन्स के साथ लॉन्च किया था। यूजर्स और आलोचकों से मिले पॉजिटिव फीडबैक के बाद ही कंपनी ने इसे अन्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए जारी करने का फैसला लिया है।

गूगल प्ले स्टोर पर टॉप पर रही BHIM एप के बारे में जानें ये ज़रूरी बातें, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App