Google का Android 12 अपडेट जारी, आपका स्‍मार्टफोन होगा ‘सुपरफास्‍ट’; जुड़ेंगे कई नए फीचर्स

गूगल ने Android 12 का अपडेट जारी कर दिया है। जिसमें कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं और इन्हें अपडेट भी किया जाएगा। Android 12 अभी Pixel फोन के लिए अपडेट किया गया है।

Google का Android 12 अपडेट जारी, आपका स्‍मार्टफोन होगा 'सुपरफास्‍ट'; जुड़ेंगे कई नए फीचर्स (File Photo)

गूगल ने Android 12 का अपडेट जारी कर दिया है, इसमें कई नए फीचर्स दिए गए हैं। Android 12 फिलहाल Pixel फोन के लिए अपडेट किया गया है। इसका साइज लगभग 1.69GB है, जो एक मिड-रेंज स्मार्टफोन के लिए भी बड़ा नहीं है। Android 12 एक नई डिज़ाइन लैंग्वेज लेकर आया है, जिसका उद्देश्य Android उपकरणों पर पर्सनलाइजेशन को बढ़ाना है। इसमें प्राइवेसी कंट्रोल भी है।

Google ने ऑफिशियली Android 12 को Pixel 6 और Pixel 6 Pro के साथ पेश किया है। इस अपडेट को Pixel 3A, Pixel 4, Pixel 4A, Pixel 4A 5G, Pixel 5 और Pixel 5A के लिए भी जारी किया गया है। इस पर लॉन्ग प्रेस करने से वॉलपेपर, मेनू और नए विजेट मेनू के ऑप्‍शन आते हैं। वॉलपेपर और स्टाइल मेनू वह जगह है जहां आप Android 12 की थीम को बदल सकते हैं।

गोपनीयता का रखता है ख्‍याल
इसमें विजेट मेनू दिया गया है, जिसमें आप गूगल की नई सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। लेटेस्ट एंड्रॉयड संस्करण में बेहतरीन एक्सपीरियंस देने के लिए लिक्विड स्पीड और और एनिमेशन भी शामिल किया गया है। इसकी खास बात है कि हिस्‍ट्री के लिए बटन नोटिफिकेशन ट्रे के बिल्कुल नीचे देता है, और उस पर टैप करने से एक अलग सेक्शन खुल जाता है जो हाल ही में खारिज और पिछले 24 घंटों के तहत आपकी सभी सूचनाओं के बारे में बताता है।

यह हिस्‍ट्री आपको केवल ट्रे में देखे गए कॉम्पैक्ट नोटिफिकेशन दिखाएगा और इसपर टैब करने पर केवल ऐप के नोटिफिकेशन मेनू को खोलेगा। Android 12 में नए प्राइवेसी सेंट्रिक चेंजेस को शामिल किया है। परमिशन सेटिंग्स और किस ऐप द्वारा कौन सा डेटा एक्सेस किया जा रहा है, इसके बारे में विस्तार से बताने के लिए एक नया प्राइवेसी डैशबोर्ड दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Google ने YouTubers को किया सावधान, इन बातों का रखे ध्‍यान वरना चोरी हो जाएगा आपका डाटा
यह भी होंगे खास फीचर्स
आप न केवल ऐप्स, बल्कि ऐप्स के भीतर लोगों और वार्तालापों को भी खोज सकते हैं। किसी संदेश परिणाम पर टैप करने से आप सीधे उस विशेष ऐप में चैट विंडो पर पहुंच जाते हैं। सेटिंग्स में प्राइवेसी पर टैप करने से अब प्राइवेसी से जुड़े सभी कंट्रोल एक ही जगह दिख जाएंगे। सुरक्षा के तहत जानकारी देता है कि कौन सा चीज का इस्‍तेमाल आपके फोन से 24 घंटे में किया गया है। आप केवल एक टॉगल पर स्वाइप करके प्रत्येक ऐप के लिए कैमरा एक्सेस, माइक्रोफ़ोन एक्सेस और बहुत कुछ रद्द कर सकते हैं। एक नया गेम डैशबोर्ड है जिसमें कुछ गेमिंग-संबंधी विशेषताएं हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जान‍िए, स‍िम कार्ड में छ‍िपी होती है आपके बारे में कौन-कौन सी जानकारीsim card
अपडेट