ताज़ा खबर
 

Gmail में जुड़े ये नये फीचर, जानें क्या मिलेगी सहूलियत

जीमेल के सभी यूजर्स के लिए यह फीचर्स 25 फरवरी तक उपलब्ध होंगे। इस फीचर्स के लिए यूजर्स को कोई भी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। सभी फीचर्स अपने आप यूजर्स के जीमेल अकाउंट में दिखने लगेंगे।

Author February 13, 2019 3:59 PM
जीमेल की इन सुविधओं के बारे में आपको शायद ही पता होगा।(प्रतीकात्माक तस्वीर)

गूगल के जीमेल में कई महत्वपूर्व फीचर शामिल किए गए हैं। इसकी जानकारी गूगल की तरफ से ब्लॉग के माध्यम से दी है। यह फीचर राइट क्लिक मेन्यू में जोड़े गए हैं। अभी केवल जी सुईट (G-Suite) ही इन फीचर का फायदा उठा पाएंगे। हालांकि सभी यूजर्स के लिए यह फीचर्स इस माह फरवरी के चौथे सप्ताह उपलब्ध होंगे। जीमेल में जोड़े गए फीचर्स में मेल का रिप्लाई, लेबल जोड़ना, सर्च, कई विंडोज पर काम करना शामिल है।

इन फीचर्स की जानकारी देने के लिए गूगल ने ब्लॉग पोस्ट जारी की थी। इसमें बताया गया था कि यूजर्स की सहूलियत के लिए जीमेल के राइट क्लिक मेन्यू में फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। साथ ही बताया गया था कि जीमेल के सभी यूजर्स के लिए यह फीचर्स 25 फरवरी तक उपलब्ध होंगे। इस फीचर्स के लिए यूजर्स को कोई भी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

सभी फीचर्स अपने आप यूजर्स के जीमेल अकाउंट में दिखने लगेंगे। इससे पहले राइट क्लिक मेन्यू में कुछ ही विकल्प दिखते थे। जिनमें आर्काइव, मार्क एस अनरीड और डिलीट विकल्प शामिल था। अब इसके सर्च ऑप्शन के आने के बाद मेल खोजने में आसानी होगी। सेम सेंडर के मेल्स एक साथ दिखने लगेंगे।

बता दें कि, बीते माह खबर आई थी कि गूगल जल्द ही अपने एप्स के पैसे वसूलना शुरू करेगा। लेकिन यह कुछ खास कंपनियों के लिए ही लागू होगा। गूगल एंड्रॉयड निर्माताओं से गूगल प्ले स्टोर और अपने अन्य मोबाइल ऐप्स के लिए पैसे लेने की प्लानिंग की थी। एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी गई थी। ट्वीट में कहा गया, ‘चीनी निर्माताओं से गूगल 2019 की तीसरी तिमाही में पैसे लेगा। इसमें हुवावे, जेडटीई, शाओमी और अन्य दूसरी चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों से पैसा वसूलने की तैयारी की गई थीं।’

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App