ताज़ा खबर
 

Google 3D Animals: अपने कमरे में ऐसे देखें टाइगर, बतख व अन्य जानवर, गूगल ने लॉन्च की खास तकनीक

Google 3D Animals, AR Tiger, Panda, Dog, Lion, Peacock View in 3D Google: गूगल लाया एक खास फीचर, अपने पसंदीदा जानवर का देख सकते हैं 3डी अवतार। जानें कैसे।

Google 3D Animals: ऐसे करें गूगल 3डी एनीमल का इस्तेमाल (फोटो- गूगल)

Google 3D Animals, AR Tiger, Panda, Dog, Lion, Peacock View in 3D Google:  आप घर बैठे अपने पसंदीदा जानवर को 3डी अवतार में देखना चाहते हैं, अगर हां तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि गूगल 3डी एक खास फीचर है। बता दें कि फिलहाल गूगल 3डी एआर सभी जानवरों को नहीं दर्शाता है।

अभी गूगल सर्च के माध्यम से सिर्फ टाइगर, एलीगेटर, Angler fish, ब्राउन बियर, बिल्ली, Cheetah, Dog, डक, Eagle, Emperor penguin, जायंट पांडा, Goat, Hedgehog, घोड़ा, शेर, Macaw, ऑक्टोपस, शार्क, Shetland pony, सांप, टर्टल और Wolf को ही देखा जा सकता है ।

Google 3D Animals: ऐसे देखें AR animals

गूगल पर 3डी एनीमल ढूंढना बेहद आसान है और इसके लिए केवल गूगल पर सर्च करना है। उदाहरण के लिए, टाइगर को ढूंढने के लिए आपको गूगल क्रोम ऐप पर केवल “Tiger” टाइप करना है।

सर्च करने के बाद नीचे की तरफ थोड़ा स्क्रॉल करें आपको एक बॉक्स में View in 3D ऑप्शन लिखा नज़र आएगा। बॉक्स के आसपास आपको टाइगर से संबंधित जानकारी भी मिलेगी जैसे कि वैज्ञानिक नाम (scientific name), लाइफ स्पैन, स्पीड, हाइट, डाइट आदि।

Google 3D Animals Google 3D Animals: ऐसे करें गूगल 3डी एनीमल का इस्तेमाल (फोटो- गूगल)

टाइगर, डक (Duck) और अन्य जानवरों को 3डी में देखने के लिए आपको सिर्फ गूगल सर्च करना है। आपको जो भी एआर में देखना है केवल उस जानवर का नाम लिखकर सर्च करें।

1) व्यू इन 3डी ऑप्शन पर क्लिक करें।
2) इसके बाद आपको फोन की स्क्रीन पर टाइगर की शेडो दिखाई देगी।
3) इसके बाद निर्देशों का पालन करें और अपने फोन को कमरे के एक छोर से दूसरे तक ले जाते रहें।
4) आप अपनी सुविधा अनुसार, टाइगर को ज़ूम इन और ज़ूम आउट भी कर सकते हैं।
5) टाइगर आधे मिनट बाद गायब हो जाएगा।

गौर करने वाली बात यह है कि आईफोन पर फिलहाल Google 3D AR animals क्रोम ऐप पर ही काम किया, हालांकि यह गूगल मोबाइल ऐप पर नहीं चला। लेकिन एंड्रॉयड में यह सभी ऐप्स पर काम करता है।

Google 3D animals: कौन देख सकता है AR animals

गूगल 3डी एनीमल सभी डिवाइस के लिए उपलब्ध नहीं है, यह अभी कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए केवल स्मार्टफोन के लिए है। यह फीचर केवल एंड्रॉयड 7.0 और ऊपर के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स या टैबलेट के लिए सपोर्ट करता है। ऐप्पल डिवाइस की बात करें तो iOS 11.0 और ऊपर के वर्जन पर चलने वाले iPhone और iPad सपोर्ट वाले डिवाइस गूगल पर 3डी एनीमल शो करेगा।

Reliance Jio का Lockdown में भी इंटरनेट कनेक्शन देने का वादा, पुराने ग्राहकों को भी दोगुना डेटा

Reliance Jio Data Pack: फ्री मिल रहा हर दिन 2GB डेटा, ऐसे करें चेक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Reliance Jio का Lockdown में भी इंटरनेट कनेक्शन देने का वादा, पुराने ग्राहकों को भी दोगुना डेटा
2 Reliance Jio Data Pack: फ्री मिल रहा हर दिन 2GB डेटा, ऐसे करें चेक
3 Tips & Tricks: पुराने और डिलीट हुए WhatsApp चैट्स को ऐसे पा सकते हैं दोबारा, जानें तरीका