ताज़ा खबर
 

Gmail यूजर्स के लिए अच्‍छी खबर, अपने आप डिलीट हो जाएगा आपका भेजा ईमेल

जिन सुविधाओं का जिक्र हम आपके सामने करने जा रहे हैं उनमें से कुछ सुविधाएं इस प्रकार से हैं, जैसे कि आप अपने ईमेल में एक्सापारी डेट सेट कर सकते हैं , मेल रिकॉल कर सकते हैं और साथ ही रिप्लाई के लिए पासकोड लगा सकते हैं।

जीमेल की इन सुविधओं के बारे में आपको शायद ही पता होगा।(प्रतीकात्माक तस्वीर)

दुनिया की सबसे मशहूर और ज्यादा  इस्तेमाल की जाने वाली  ईमेल सर्विस जीमेल को लगभग हर कोई इस्तेमाल करता है। बहुत सी ऐसी खास सुविधाएं हैं जो जीमेली आपको देता है लेकिन आप उनका इस्तेमाल करना नहीं जानते या आप उनसे वाकिफ ही नहीं हैं। इन सुविधाओं के जरिए आपको जीमेल चलाने में ना सिर्फ काफी सहुलियत होगी बल्कि इसके साथ ही आप  जीमेल चलाने में और लोगोंं से दक्ष हो जाएंगे।जिन सुविधाओं का जिक्र हम आपके सामने करने जा रहे हैं उनमें से कुछ सुविधाएं इस प्रकार से हैं, जैसे कि आप अपने ईमेल में एक्सापारी डेट सेट कर सकते हैं , मेल रिकॉल कर सकते हैं और साथ ही रिप्लाई के लिए पासकोड लगा सकते हैं।

सेल्फ डिस्ट्रक्ट मेल:जीमेल में आपक खुद एक अपने आप समाप्त होने वाला मेल कंपोज कर सकते हैं। इसमें आप निर्धारित समय सेट कर सकते हैं जिसके बाद वह मेल यूजरे के पास होग लेकिन वह उसे एक्सेस नहीं कर पाएगा। मेल लिखते समय यह ऑप्शन आपको नीचे लॉक के सिंबल में बना मिलेगा।

ऐसे बढ़ाए रिकॉल टाइम

फर्ज कीजिए आपने को कोई ड्राफ्ट लिखते वक्त को ई गलती कर दी और आपने वह मेल उसे  यूजर के पास भेज दिया तो आप उस वापस लेना चाहते हैं तो फौरन Undo Send करके आप अपने मेल को रिकॉल कर सकते हैं। यानी वह मेल रिसीवर तक पहुंचने से पहले रुक जाएगी लेकिन यह बटन मेल सेंड होने के कुछ देर के लिए ही उपलब्ध रहता है। आप General Settings में जाकर यह रिकॉल टाइम 30 सेकंड्स तक बढ़ा सकते हैं।

ईमेल के लिए पासकोड
अपने अकाउंट में सुरक्षा के एहतियात के तौर पर आप एक्सट्रा प्रोटेक्शन लगा सकते हैं। इसके लिए  लॉक साइन का दिख रहे  आइकन पर क्लिक करें  और  No SMS Passcode से हटाकर इसे SMS Passcode पर सेट कर दें।

ऑफलाइन भी कर सकते हैं यूज
जीमेल का इस्तेमाल कुछ हद तक ऑफलाइन भी हो सकता है। हालांकि पूरी तरह से इसके इस्तेमाल के लिए आपके फोन में इंटरनेट होना चाहिए।लेकिन ऑफलाइन मोड ऑन करने के बाद के  आप मेल देख सकते हैं मेल कंपोज कर उसे सेव कर सकते हैं। यह ऑप्शन सेटिंग्स > ऑफलाइन टैब में मौजूद होता है।


प्री सेट रिप्लाई
यह विकल्प आपके  लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर एक बार में एक ही समय पर आप एक जैसा रिप्लाई कई लोगों को भेजना चाहते हैं तो आप कैंसिल रिपस्पांस का ऑप्शन होता है। सेटिंग्स  के विकल्प में जाकर अडवांस सेटिंग्स में जाकर Canned Response में मेसेज टाइप कर आप इसे कई लोगों को भेज सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App