ताज़ा खबर
 

LG लाएगा 65 इंच का अनोखा टीवी, पोस्टर की तरह कर सकेंगे रोल

इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंक अगले साल 65 इंच का रोल करने वाला टीवी लॉन्च कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने अपने वर्करों से कहा है कि वे फ्यूचर इलेक्ट्रॉनिक्स पर ध्यान दें, जैसे कि फ्लेक्सिबल डिसप्ले बनाएं। सिओल स्थित एलजी के रिसर्च सेंटर में ऐसा ही […]

Author Published on: December 20, 2018 3:26 PM
एलजी पहला रोलेबल टीवी 2019 में लॉन्च कर सकता है। (Image Source: www.lg.com)

इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंक अगले साल 65 इंच का रोल करने वाला टीवी लॉन्च कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने अपने वर्करों से कहा है कि वे फ्यूचर इलेक्ट्रॉनिक्स पर ध्यान दें, जैसे कि फ्लेक्सिबल डिसप्ले बनाएं। सिओल स्थित एलजी के रिसर्च सेंटर में ऐसा ही एक प्रोटोटाइप भी रखा गया, जिसे जरूरत न होने पर लपेटकर डिब्बे में रखा जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामले से जुड़े एक शख्स ने बताया है कि कंपनी ने बीमार हालत से उबरने के लिए ऐसा कदम उठाया है। शख्स ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि यह आतंरिक मामला है। टीवी को लेकर कल्पना की गई है कि उसमें गराज के दरवाजे की तरह एक ऐसा बटन होगा जो उसे स्वाचालित बनाएगा। शख्स ने बताया कि कंपनी इस काम के लिए जैविक प्रकाश उत्सर्जक डायोड या ओएलडईडी स्क्रीन पर काम करेगी, जिससे क्रिस्पर इमेज दिखाई देती हैं और यह पारंपरिक लिक्विड क्रिस्टल डि्स्पले (एलसीडी) पैनल के मुकाबले आसानी से फोल्ड किया जा सकता है।

कंपनी चीजों की गिरती कीमतों और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस में चीनी प्रतिस्पर्धा से जूझ रही है। एलजी ने रोलेबल स्क्रीन तकनीक इसी साल की शुरुआत में दिखाई थी लेकिन टीवी की पहली कमर्शियल रिलीज अगले वर्ष होगी। हालांकि कंपनी की तरफ से इस बारे में टिप्पणी नहीं की गई है। डेटा ट्रैकर स्टेटिस्टा के मुताबिक इस वर्ष 1.1 फीसद ओएलईडी टीवी बाजार का हिस्सा हैं जबकि 98 फीसद मार्केट पर एलसीडी के कब्जे का दावा किया जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले वर्ष ओएलईडी टीवी का मार्केट 70 फीसदी वृद्धि कर सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एलजी पांचवीं जनरेशन या 5जी वायरलैस तकनीक के मामले में काम कर रहा है, इससे मोबाइल इंटरनेट में क्रांति आने और होम अप्लाइंसेज से लेकर कार तक के गैजेट्स में इजाफा होने की संभावना है। शख्स ने बताया कि एलजी अगले वर्ष मेबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में पहले 5जी स्मार्टफोन से पर्दा उठाएगा। अमेरिकी टेलीकम्यूनिकेशंस कंपनी स्प्रिंट कॉर्प ने अगस्त में घोषणा की थी कि वह एलजी के साथ काम कर रही है और अगले साल के पहले 6 महीने में एलजी एक डिवाइस लाने पर काम कर रही है जो 5जी पर चलेगी।

Next Stories
1 आपकी निजी सूचनाएं किस-किस से शेयर कर रहा Facebook, जानिए यहां
2 Tata Sky लेगा रिलायंस जिओ से टक्कर, इन 14 शहरों में शुरू की ब्रॉडबैंड सेवा, जानें प्लान
3 रिपोर्ट: अगले साल भारत में बिकेंगे 30 करोड़ से ज्‍यादा मोबाइल
ये पढ़ा क्या?
X