ताज़ा खबर
 

अब जियो ऐप से कनेक्‍टेड होगी आपकी कार, सात दिन के टीवी प्रोग्राम भी रख सकेंगे रिकॉर्ड

देश का सबसे सस्ता 4जी इंटरनेट देने वाली रिलायंस जियो अपने डिजिटल लाइफस्टाइल मिशन के तहत यह सब करने जा रही है

जियो कार कनेक्ट से स्मार्टफोन पर ही कार की सभी एक्टिविटीज को ट्रैक किया जा सकेगा

तेजी से बदलते इस युग में तकनीक भी बदल रही है। कैसा हो अगर आप एक मोबाइल ऐप के जरिए अपनी कार कंट्रोल कर पाएं और ऐसा टीवी जिसमें पिछले सात दिन के टीवी प्रोग्राम स्टोर कर सकें? भारत में जल्द ही यह सब होने जा रहा है। देश का सबसे सस्ता 4जी इंटरनेट देने वाली रिलायंस जियो अपने डिजिटल लाइफस्टाइल मिशन के तहत यह सब करने जा रही है।

जियो केवल 4जी कनेक्टिविटी तक सीमित नहीं है। महाराष्ट्र में थाने-बेलापुर रोड पर स्थित धीरूभाई अंबानी नॉलेज सिटी में जियो एक्सपीरियंस सेंटर है। इसे जियो का बर्थ प्लेस भी कहा जाता है। यहां जियो की आने वाली तकनीकों के बारे में बताते हुए एक अधिकारी ने कहा, “हम चाहते हैं कि लोग डिजिटल लाइफ जिएं और हम इसकी ओर लगातार काम कर रहे हैं।” सिम एक्टिवेशन से लेकर, कार को कनेक्ट करने तक, कंपनी जिंदगी के हर पहलू को डिजिटल टच देने की कोशिश में लगी है। आईए जानते हैं जियो की ऐसी ही तकनीक के बारे में जो बदल देगी आपके जीने का अंदाज:

सिम एक्टिवेशन: जियो ने डॉक्यूमेंट की वैरिफेकशन में लगने वाले समय को कम करने के लिए स्कैनबॉक्स बनाया है। यह स्कैनिंग प्रोसेस की सुविधा कंपनी ने अपने रिटेलर्स को दी है, जिससे सिम एक्टिवेशन का समय घट गया है। पहले जहां एक्टिवेशन में चार-पांच घंटे लगते हैं, वहीं अब तीन-चार घंटे में ही काम हो जाता है। जियो के अधिकारी ने बताया कि कंपनी हर दिन औसतन 6 लाख सिम एक्टिवेट कर रही है।

फाइल ट्रांसफर: जियो ने SwitchNWalk नाम की एक डिवाइस बनाई है, जो 1 जीबी डेटा को 45 सेकेंड में एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में ट्रांसफर कर देती है। इसके लिए डेटा को SwitchNWalk में स्टोर करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। यह एंड्रॉइड और iOS दोनों ओपरेटिंग सिस्टम पर काम करत है। इससे एक बार में 32 डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है।

जियो कार कनेक्ट: जियो कार कनेक्ट एक मोबाइल ऐप है जो आपकी कार को स्मार्टफोन से कनेक्ट करती है। इसके लिए जियो सिम वाला एक डोंगल कार में लगाना पड़ता है और ऐप को स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा। इस ऐप के जरिए स्मार्टफोन पर ही कार की सभी एक्टिविटीज को ट्रैक किया जा सकेगा। इससे कार चोरी होना का खतरा तो कम होता ही है, साथ ही आप कार से दूर रहकर भी इसका इंजन स्टार्ट या बंद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, गर्मियों के दिनों में यह ऐप कार तक आपके पहुंचने से पहले ही एसी शुरू कर देता है, ताकि जब आप कार में बैठें तो यह ठंडी मिले। इसके अलावा स्मार्टफोन पर ही कार का फ्यूल, बैटरी और ओपन विडों का अलर्ट मिल जाता है।

जियो टीवी: जियो टीवी, जियो सिनेमा और जियो म्यूजिक जैसी ऐप लाने के बाद इंटरटेनमेंट की अनुभव को और अधिक डिजिटल बनाने के लिए कंपनी साधारण टीवी को भी जियो टीवी में बदलने की तैयारी कर रही है। इसके जरिए आप अपने टीवी में ही पिछले साल दिनों के प्रोग्राम और फिल्मों को स्टोर कर सकते हैं। इसमें 15 भाषाओं के कम से कम 360 टीवी चैनल होंगे। हालांकि कंपनी ने इनमें से किसी भी प्रोडक्ट की लॉन्चिंग तारीख नहीं बताई।

रिलायंस जियो अब 1000-1500 के फोन लाकर करेगी बाजार में धमाका

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App