ताज़ा खबर
 

एप्‍पल के पूर्व कर्मचारी ने चुराया ‘बिजनेस सीक्रेट’, हुई 10 साल की जेल

एप्पल के एक पूर्व कर्मचारी को कंपनी के सेल्फ ड्राइविंग कार परियोजना से जुड़े रहस्य चुराने के जुर्म में 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

Author सैन फ्रांसिको | July 12, 2018 6:18 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

एप्पल के एक पूर्व कर्मचारी को कंपनी के सेल्फ ड्राइविंग कार परियोजना से जुड़े रहस्य चुराने के जुर्म में 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है। फॉर्च्यून डॉट कॉम की रिपोर्ट में बुधवार को कहा गया कि एप्पल के पूर्व कर्मचारी जियोलैंग झांग कंपनी में हार्डवेयर इंजीनियर के पद पर थे और उन्होंने मई में कंपनी छोड़ दी थी। उन्हें अमेरिका के सरकारी अधिकारियों ने 7 जुलाई को सैन जोश से गिरफ्तार किया था, जब वे चीन जा रहे थे।

जियोलैंग एप्पल में 2015 के दिसंबर से ही काम कर रहे थे। बताया गया है कि उन्होंने अप्रैल में पितृत्व अवकाश लिया था और काम पर वापस लौटने के बाद कार्यालय को अपने चीन लौटने के इरादों के बारे में जानकारी दी थी, जहां वे जियोपेंग मोटर्स या एक्स मोटर्स के साथ काम करते। ये दोनों कंपनियां भी स्वायत्त वाहनों को विकसित करने पर काम कर रही हैं।

एप्पल के सुरक्षा दल द्वारा आंतरिक जांच में पाया गया कि जियोलैंग के वर्क डिवाइसों में संदेहास्पद डाउनलोड किया जा रहा है। यहां तक कि पितृत्व अवकाश के दौरान भी उन्हें एप्पल के कार्यालय में लौटते और प्रयोगशाला से चीजों को निकालते हुए सेक्युरिटी फुटेज में पाया गया।

फॉर्च्यून की रिपोर्ट में आगे कहा गया कि अभियोजन पक्ष के अनुसार, जियोलैंग ने एप्पल की टाइटन परियोजना से संबंधित फाइलों को डाउनलोड करने की बात स्वीकारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App