ताज़ा खबर
 

सऊदी अरब में पोकेमॉन गो गेम के खिलाफ फतवा, बताया इस्लाम में ‘हराम’

सउदी अरब के वरिष्ठ धर्मगुरुओं का कहना है कि 'पोकेमॉन गो' इस्लाम में जुआ खेलने पर लगे प्रतिबंध का उल्लघंन करता है।

Pokemon Go भारत में बुधवार में लॉन्च किया जा रहा है। (Photo: REUTERS/CHRIS HELGREN)

सउदी अरब के वरिष्ठ धर्मगुरुओं ने दुनियाभर में चर्चित हो रहे गेम पोकेमॉन गो गेम के खिलाफ फतवा जारी किया है। उनका कहना है कि इस गेम से जुए के खिलाफ लगाए गए बैन का उल्लंघन हो रहा है। गेम के खिलाफ 15 साल पुराना फतवा फिर से जारी किया गया है।

Prisma App: इस तरह कीजिए इस फोटो फिल्टर ऐप को अपने एंड्राएड फोन में डाउनलोड

सऊदी मीडिया ने देश की प्रमुख धार्मिक परिषद के हवाले से कहा कि 15 साल पुराना यह गेम गैर इस्लामिक है। हालांकि परिषद ने कहा कि इस गेम के नए लोकप्रिय वर्जन में भी पुराने की तरह ही जुए को बढ़ावा देता है। इससे पहले सऊदी अरब में chess को भी इन्हीं कारणों से वर्जित कर दिया गया था।

नोकिया के एंड्राएड फोन में होगी 2K डिस्प्ले, स्नेपड्रैगन 820 प्रोसेसर, लीक हुए फीचर्स

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, पोकेमॉन गो के खिलाफ जारी किए गए फतवे में कुवैत के ग्रह मंत्रालय की चेतावनी का भी वर्णन किया गया है। ग्रह मंत्रालय की चेतावनी में किसी भी मजार, शॉपिंग सेंटर, मॉल या पेट्रोल पंप के पास इस गेम को खेलने से मना किया गया था। राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा कमेटी के सदस्य हामिद वखीत ने कहा था कि रियल्टी वीडियो वाले इस गेम का इस्तेमाल जासूसी के लिए हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App