ताज़ा खबर
 

Facebook ने ‘Fake News’ के खिलाफ जंग में उतारा नया हथियार

कई बार फेसबुक पर हम ऐसी खबरें देखते या पढ़ते हैं जो थोड़े समय बाद पता लगती है कि गलत हैं।

facebookयह नया फीचर खबरों की सत्यता का पता लगाने के लिए स्नोप्स और पोलिटिफैक्ट जैसी संस्थाओं का सहारा लेगा। (Photo: facebook)

फेसबुक लोगों को सोशल मीडिया से जोड़ने का सबसे आसान माध्यम है। यहां कोई भी अपनी बात रख सकता है और साथ ही उसपर प्रतिक्रियाएं भी मिल जाती हैं। इस पर आप अपनी बात को किसी भी तरह से रख सकते हैं जैसे फोटो के माध्यम से, वीडियो के माध्यम से, ऑडियो के माध्यम से या फिर टेक्सट आदि के माध्यम से। यहां आपको अपने फेसबुक अकाउंट में कुछ भी अपलोड करने की आजादी है। इसके चलते कई बार अच्छा भी होता है और कई बार लोगों के बीच अफवाहें भी फैल जाती हैं। कई बार फेसबुक पर हम ऐसी खबरें देखते या पढ़ते हैं जो थोड़े समय बाद पता लगती है कि फेक हैं। मतलब यह खबर गलत हैं। ऐसे में फेसबुक ने फेक न्यूज के खिलाफ अपनी जंग में नया हथियार उतार दिया है। अब जिन खबरों को फैक्ट चेकिंग वेबसाइट्स गलत करार देंगी, उनके साथ ‘डिस्प्यूटेड’ टैग होगा। यह नया फीचर खबरों की सत्यता का पता लगाने के लिए स्नोप्स और पोलिटिफैक्ट जैसी संस्थाओं का सहारा लेगा।

अपने हेल्प पेज पर फेसबुक ने एक नया सवाल जोड़ा है कि फेसबुक पर न्यूज को ‘डिस्प्युटेड’ कैसे मार्क करें। हालांकि इस बारे में लिखा है कि फिलहाल यह फीचर सबके लिए उपलब्ध नहीं है। यह साफ नहीं है कि अभी ‘फेक न्यूज’ पहचानने वाले इस फीचर तक कितने लोगों की पहुंच है। फेसबुक ने पिछले साल दिसंबर में ‘गलत खबरों’ के खिलाफ उपाय शुरू किए थे। यह उपाय इन आरोपों के बाद आए थे जब फेक न्यूज के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर असर पड़ा था।

इसके बाद फेसबुक ने कई फैक्ट-चेकिंग संस्थाओं के साथ हाथ मिलाया था। फेसबुक पर फेक न्यूज मार्क की गई खबरें फैक्ट चेकर्स को भेज दी जाती हैं। अगर फैक्ट चेकर्स मानते हैं कि खबर भटकावपूर्ण है तो यह न्यूज फीड में ‘डिस्प्युटेड’ टैग के साथ आती है। साथ में एक लिंक आता है जो समझाता है कि यह खबर क्यों झूठी हो सकती है। न्यूज फीड में ये खबरें कम दिखेंगी और इन्हें शेयर करने से पहले यूजर्स के पास एक मैसेज आएगा। हालांकि यूजर चाहें तो इसे शेयर कर सकते हैं लेकिन यह उसी टैग के साथ ही शेयर होगी।

Tech से जुड़ी ज्यादा खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ये मोबाइल एेप ही बन जाएगा आपका ट्रायल रूम, ऐप पर ही पहनकर देख सकेंगे अपनी पसंदीदा ड्रेस!
2 Facebook बनने जा रहा TV, जल्द ही चलाएगा अपने प्रोग्राम
3 Airte के यूजर्स को होली पर ‘सरप्राइज ऑफर’ में मिल सकता है मुफ्त डेटा
यह पढ़ा क्या?
X