Facebook, WhatsApp और Instagram को अलग करने की कोशिश, दर्ज कराया नया मामला

यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन ने एक बार फिर फेसबुक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। आयोग का आरोप है कि फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम दूसरे कंपनियों के लिए अवसर को खत्म कर रही हैं और उन्हें प्रतिस्पर्धा करने का अवसर नहीं मिल रहा है।

facebook, us ftc, instagram, whatsapp,
यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस फाइल फोटो)

सोशल मीडिया के दिग्गज प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर फेसबुक का स्वामित्व है। इस पर चिंता जताते हुए यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन ने दोबारा फेसबुक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। साथ ही आयोग की दलील है कि इस कंपनी के हिस्से होने चाहिए और उसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को बेचना चाहिए।

दोबारा दायर शिकायत में कहा गया है कि अमेरिका में फेसबुक का सोशल मीडिया नेटवर्किंग पर एकाधिकार (मोनोपोली) है। इसमें आगे कहा गया कि फेसबुक ने अन्य कंपनियों के लिए प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल बना दिया है।

यह नया मामला ऐसे सामने आया है, जब फेसबुक के साम्राज्य के आकार और बढ़ती हुई शक्ति पर जांच चल रही है। इसमें यह भी देखा जा रहा है कि कैसे उसने अपने सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धियों का अधिग्रहण किया और उसके बाद उनका यूजरबेस और तेजी से बढ़ा है। इस मामले में आयोग ने फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकुरबर्ग के एक ईमेल को बनाया है, जो 2008 का है। इसमें उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा करने से बेहतर खरीदना है।

बताते चलें कि बीते साल दिसंबर में खबरे आई थीं कि फेसबुक को व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को बेचना पड़ सकता है। दरअसल, यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन और अमेरिका के 48 राज्यों ने फेसबुक इंक के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। फेसबुक पर बाजार की प्रतिस्पर्धा को खत्म करने और अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया लगाया गया था।

बताते चलें कि फेसबुक ने व्हाट्सएप को इस निर्णय की जानकारी 20 फरवरी 2014 को दी थी। यह अधिग्रहण 19 अरब अमेरिकी डॉलर ( उस अमेरिकी डॉलर की दर के हिसाब से करीब 1182 अरब रुपये) में किया गया। व्हाट्सएप की शुरुआत अगस्त 2009 में की गई थी।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।