ताज़ा खबर
 

अब दोस्त नहीं कर पाएंगे आपकी ‘जासूसी’, फेसबुक ने हटाया यह फीचर

Facebook: पिछले कुछ सालों में फेसबुक को लगातार यह फीडबैक दिया गया है कि ‘टिकर’ फीचर निजता का उल्लंघन करता है।

फिलहाल कंपनी ने यह साफ नहीं किया है कि इसे क्यों हटाया गया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसकी जगह कोई नया फीचर लाएगी।

फेसबुक ने लोगों की प्राइवेसी का ख्याल रखते हुए एक फीचर को हटा दिया है। अब आपके दोस्त आपकी जासूसी नहीं कर पाएंगे। पहले जब आप फेसबुक यूज करते थे तो राइट साइड में यह आता था कि आपके फ्रेंड्स क्या कर रहे हैं। किस पोस्ट को लाइक कर रहे हैं, किसके फ्रेंड बन रहे हैं। क्या शेयर कर रहे हैं आदि। अब फेसबुक ने इस फीचर को हटा दिया है। यह फीचर लोगों को पहले से ही पसंद नहीं था क्योंकि लोग नहीं चाहते हैं कि वह फेसबुक पर क्या कर रहे हैं इस बात का पता सभी को चले। इस फीचर को फेसबुक ने 2011 में लॉन्च किया था।

फिलहाल कंपनी ने यह साफ नहीं किया है कि इसे क्यों हटाया जा रहा है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसकी जगह कोई नया फीचर लाएगी। कई बार फेसबुक ऐसे फीचर्स को चुपके से हटा लेता है जिसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता है। पिछले कुछ सालों में फेसबुक को लगातार यह फीडबैक दिया गया है कि ‘टिकर’ फीचर निजता का उल्लंघन करता है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो इससे पहले भी फेसबुक नें इस फीचर को हटाने का फैसला किया था।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XA1 Dual 32 GB (White)
    ₹ 17895 MRP ₹ 20990 -15%
    ₹1790 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 19959 MRP ₹ 26000 -23%
    ₹0 Cashback

जाहिर है हाल के दिनों में फेसबुक लगातार अपने आप को एक सोशल वेबसाइट से हटकर एक पूरी तरह से मीडिया वेबसाइट बनाने पर तुला हुआ है। हाल ही में हुए एक सर्वे से यह पता चला है कि गूगल से ज्यादा लोग फेसबुक पर खबरों को खोजते और पढ़ते हैं। ऐसे में आने वाले समय में फेसबुक ना सिर्फ एक सोशल मीडिया वेबसाइट बल्कि गूगल की तरह एक सर्च इंजन भी बनने की तैयारी में है।

आपको बता दें कि सैन फ्रांसिस्को के फेसबुक यूजर्स जल्द ही अपने फेसबुक फ्रेंड्स को अनोखे तरीके से बातचीत करने के लिए कई तरह के ‘ग्रीटिंग्स’ भेज सकेंगे। इस नए फीचर में पोक के अलावा विंक और हाई-फाइव जैसे कई विकल्प होंगे। ‘द नेशन’ की रिपोर्ट के अनुसार, इन विकल्पों का ब्रिटेन, थाईलैंड, आस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया और फ्रांस में परीक्षण किया जा रहा है। इन्हें पोक की सालगिरह पर रिलीज किया गया है। अपने फ्रेंड की प्रोफाइल पर जाकर अगर आप ‘हैलो’ बटन को दबाते हैं तो उस बटन को दबाए रहने से नए ऑप्शन खुलकर आएंगे। यह ठीक उसी तरह काम करेगा, जैसे किसी फोटो या स्टेटस पर लाइक करने के दौरान ‘रिएक्शन्स’ नजर आते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App