ताज़ा खबर
 

Facebook Reels भारत में लॉन्च, Instagram के कुछ क्रिएटर्स फेसबुक पर भी शेयर कर सकेंगे रील्स, टेस्टिंग शुरू

Facebook Reels: फेसबुक ने भारत में अपना नया फीचर रील्स (Reels) ऑफिशियली जारी कर दिया है। यह फीचर टिकटॉक (Tiktok) की तरह है और शॉर्ट वीडियो बनाने और उन्हें शेयर करने का ऑप्शन देता है। इंस्टाग्राम के कुछ क्रिएटर्स फेसबुक पर भी शेयर कर सकेंगे रील्स। इस फीचर को सबसे पहले भारत में टेस्ट करना शुरू किया है।

instagram reels, facebook reels download, how to post reels on facebook, facebook reels, how to share reels to facebookफेसबुक रील्स शुरू। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Facebook Reels भारत में लॉन्च हो गया है। इस फीचर की मदद से फेसबुक यूजर्स टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो बना सकेंगे और उन्हें फीड में शेयर भी कर सकेंगे। कंपनी इस फीचर का परीक्षण भारत में बीते एक साल से कर रही है। फेसबुक ने घोषणा की है कि कुछ इंस्टाग्राम किएटर्स अपनी रील्स को फेसबुक पर भी शेयर कर सकेंगे। इस फीचर को सबसे पहले भारत में टेस्ट करना शुरू किया है।

फेसबुक का यह फीचर टिकटॉक का रिब्रांडिंग फीचर है, जो शॉर्ट वीडियो बनाने और शेयर करने का विकल्प देता है। फेसबुक ने बीते साल ही इस फीचर को भारत में टेस्ट करना शुरू कर दिया था, ताकि यूजर्स खुद का शॉर्ट वीडियो बना सकें और उसे शेयर कर सकें। Facebook Reels फीचर Instagram Reels की तरह ही है।

Facebook Reels कैसे करें इस्तेमाल

Facebook Reels फीचर Instagram Reels की तरह ही है, जहां आप फेसबुक म्यूजिक लाइब्रेरी से किसी भी एक गाने को चुनाव करें। इसके बाद अलग-अलग इफेक्ट्स को चुनें। इसके बाद समय सेट करें। फिर वीडियो को स्पीड अप और स्लो डाउन जैसे ऑप्शन का चुनाव करें और अपनी रील्स तैयार करें। इसे साधारण पोस्ट की तरह ही तरह शेयर किया जा सकेगा।

Facebook Reels दूसरे प्लेटफॉर्म पर नहीं कर सकेंगे शेयर

Facebook अपने प्लेटफॉर्म पर तैयार किए गए Reels को किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर शेयर करने का विकल्प नहीं देगी। ऐसा ही ऑप्शन इंस्टाग्राम रील्स के लिए भी है, जो अपने ही ऐप पर ही शॉर्ट वीडियो शेयर करने की सुविधा देता है। हालांकि कुछ चुनिंदा क्रिएटर्स क्रॉस प्लेटफॉर्म वीडियो शेयर कर सकते हैं।

Facebook Reels: टिकटॉक बैन होने के बाद इंस्टाग्राम के लिए जारी हुआ था रील्स

टिकटॉक के बैन होने के बाद इंस्टाग्राम रील्स भारत में काफी पसंद किया गया है। इसमें भी फेसबुक की तरह ही शॉर्ट वीडियो बनाने और उन्हें शेयर करने का ऑप्शन मिलता है। इतना ही नहीं बनाने का प्रोसेस भी लगभग एक जैसा ही है। अभी चुनिंदा क्रिएटर्स ही दोनों प्लेटफॉर्म पर रील्स को शेयर कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्पेक्ट्रम नीलामी : आम उपयोक्ता को कैसे होगा फायदा
2 चांद पर अब ‘महिला मिशन’ की तैयारी
3 Redmi भारत में ला रही है अपनी पहली टीवी, 17 मार्च को होगी लॉन्च
ये पढ़ा क्या?
X