ताज़ा खबर
 

WhatsApp पर की यह हरकत तो आपको अदालत के चक्कर लगवा सकती है कंपनी!

Facebook owned messaging app WhatsApp: वाट्सएप के नए अपडेट में यूजर्स को काफी सारी सुविधाएं दी गई है। नए अपडेट में अब कोई दूसरा व्यक्ति यूजर का प्रोफाइल फोटो सेव नहीं कर सकता है।

वाट्सएप का गलत इस्तेमाल करने पर अदालत का चक्कर लगाना पड़ सकता है। (प्रतीकात्मक तस्वीर- Reuters)

Facebook owned messaging app WhatsApp: फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग एप वाट्सएप ने घोषणा किया है कि वह उन लोगों व कंपनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी, जो एप का दुरुपयोग करते हैं या इसकी सेवा-शर्तों का उल्लंघन कर कई सारे यूजर्स को एक साथ मैसेज भेजते हैं। अपने पॉलिस के नए अपेडट ‘वाट्सएप के अनधिकृत उपयोग’ में कंपनी ने घोषणा किया है कि 7 दिसंबर से बल्क, एब्यूज या स्वचालित संदेश भेजने जैसी संस्थाओं या व्यक्तियों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

वाट्सएप ने कहा, “व्हाट्सएप सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने वाले या एप के दुरुपयोग में दूसरों की सहायता करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा। इसके तहत उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो स्वचालित या बल्क मैसेजिंग, या गैर-व्यक्तिगत उपयोग करते हैं।” हालांकि, कंपनी ने विस्तृत रूप में यह नहीं बताया कि किस तरह की कानूनी कार्रवाई की जाएगी। वाट्सएप ने साफ तौर पर यह कहा है कि उसका एप बल्क और स्वचालित संदेश भेजने के लिए नहीं है। यह उसकी सेवा के शर्तों के खिलाफ है।

यह अपडेट तब आया है जब कुछ महीने पहले यह खबर आयी थी कि लोकसभा चुनाव के दौरान वाट्सएप का दुरुपयोग मुफ्त क्लोन एप्स और यूएस $ 14 (आरएम 58) सॉफ्टवेयर टूल के जरिए किया गया था। इसके माध्यम से बल्क व्हाट्सएप मैसेज भेजे गए थे। पिछले साल भी कुछ इसी तरह हुआ था, जब सैन-फ्रांसिसको स्थिति कंपनी ने वाट्सएप ग्रुप पर मॉब लिंचिंग को बढ़ावा देने वाले गलत संदेशों को रोकने के लिए एक मैसेज को सिर्फ पांच लोगों तक फॉरवर्ड करने तक सीमित कर दिया था। सरकार ने लोगों को “भड़काने” और “उकसाने” के लिए बनाए गए नकली संदेशों पर रोक लगाने के लिए कंपनी को कड़ी चेतावनी जारी की थी।

वाट्सएप के नए अपडेट में यूजर्स को काफी सारी सुविधाएं दी गई है। नए अपडेट में अब कोई दूसरा व्यक्ति यूजर का प्रोफाइल फोटो सेव नहीं कर सकता है। प्रोफाइल फोटो कॉपी और सेव करने पर बैन लग गया है। साथ ही वीडियो स्ट्रीमिंग, मैसेज नोटिफिकेशन और वॉयस ओवर फीचर्स में भी बदलाव किए गए हैं। इसे पहले से बेहतर बनाया गया है। बता दें कि 20 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ताओं के साथ भारत वाट्सएप का एक प्रमुख बाजार है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोबाइल के स्क्रीन का बीमा, 1700 के प्रीमियम पर मिलेगा 12000 कैश, ऐसे ले सकते हैं फायदा
2 Honor 20, Honor 20 Pro, Honor 20i India Launch: 3 स्मार्टफोन लॉन्च, 5 कैमरे के अलावा ये हैं फीचर्स, कीमत का भी रखा है खास ध्यान
3 प्लास्टिक कचरे से बनेगा विमान का ईंधन
यह पढ़ा क्या?
X