ताज़ा खबर
 

Facebook मैसेंजर लाइट ऐप भारत में लॉन्च, इंटरनेट की स्पीड कम होने पर भी आसानी से कर सकेंगे चैटिंग

फेसबुक ऐप का फुल वर्जन 40MB का है। वहीं फेसबुक का आईओएस वर्जन 300MB से ज्यादा का है।

facebookफेसबुक का यह मैसेंजर ऐप महज 10MB का है।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने कुछ समय पहले ही फेसबुक मैसेंजर ऐप का लाइट वर्जन पेश किया था। फेसबुक ने अब मैसेंजर लाइट को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। फेसबुक के फेसबुक लाइट ऐप की तरह ही मैसेंजर लाइट को भी पुराने और सस्ते स्मार्टफोन्स के लिए बनाया गया है। इस ऐप को बनाते वक्त भारत में धीमी इंटरनेट की स्पीड को भी ध्यान में रखा गया है। इंटरनेट की स्पीड कम होने पर भी यह ऐप आसानी से काम करेगा। फेसबुक का यह मैसेंजर ऐप महज 10MB का है। जबकि फेसबुक ऐप का फुल वर्जन 40MB का है। वहीं फेसबुक का आईओएस वर्जन 300MB से ज्यादा का है। फेसबुक लाइट की तरह मैसेंजर लाइट को आईफोन यूजर के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है।

मैसेंजर लाइट ऐप में लगभग वो सारे फीचर दिए गए हैं जिनकी उम्मीद आप एक आम ऐप से करते हैं। इसकी मदद से आप टेक्स्ट भेज सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं। फोटो, लिंक, इमोजी और स्टिकर भी शेयर करना संभव होगा। हालांकि, पैसे भेजने और वीडियो कॉल करने जैसे फीचर के लिए आपको मैसेंजर ऐप को इस्तेमाल करना होगा। फेसबुक लाइट को पहली बार अक्टूबर 2016 में 5 जगह पेश किया गया था। इसके बाद अप्रैल 2017 में इसे दुनिया के 130 देशों में उपलब्ध करा दिया गया। भारत फेसबुक के लिए इतना बड़ा मार्केट है, बावजूद इसके फेसबुक ने भारत में मैसेंजर का लाइट वर्जन पेश करने में इतना वक्त लगा दिया।

गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के नियमित ऐप के लाइट वर्जनों की मौजूदगी से सिलिकॉन वैली की कंपनियों को सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि वे उभरते बाजारों में अपना यूजर बेस बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। हमारा मानना है कि आम मैसेंजर ऐप इस्तेमाल करने वाले लोग मैसेंजर लाइट को पसंद कर सकते हैं। वैसे, कई यूजर की शिकायत रही है कि कंपनी लाइट वर्जन के जरिए अनुभव खराब कर रही है। लेकिन विकासशील देशों में इंटरनेट कनेक्टिविटी को देखते हुए मैसेंजर लाइट ऐप सही रणनीति नजर आती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अभी लॉन्च भी नहीं हुआ जियो फाइबर, रिलायंस ने गलती से वेबसाइट पर डाल दिए प्लान
2 Moto E4 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च, साथ में मिल रहे फ्री डेटा, एक्सचेंज ऑफर और बाईबैक गारंटी जैसे ऑफर
3 हॉटस्टार पर बिना इंटरनेट खर्च किए वीडियो देखने का ये है तरीका
ये पढ़ा क्या?
X