ताज़ा खबर
 

Facebook Feature: यूजर्स के लिए आया नया लॉक प्रोफाइल फीचर, ऐसे करें ऐनेबल

how to lock facebook profile: फेसबुक ने अपने भारतीय यूजर्स के लिए Facebook lock profile फीचर की घोषणा कर दी है। ऐसे करें ऐनेबल।

how to lock facebook profile: ऐसे करें ऐनेबल

Facebook Lock Profile, Facebook Feature: फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए एक नए लॉक प्रोफाइल फीचर की घोषणा कर दी है। यह फीचर Facebook यूजर्स के बेहद काम आएगा, बता दें कि इसे एक्टिवेट करने के बाद यूजर के प्रोफाइल से संबंधित जानकारी उनके फ्रेंड लिस्ट में मौजूद लोगों के अलावा बाहर का कोई भी यूजर नहीं देख पाएगा।

फेसबुक का कहना है कि यह सिक्योरिटी फीचर भारतीय यूजर्स के लिए है, खासतौर से महिलाओं के लिए जो फेसबुक पर अपनी जानकारी पर ज्यादा कंट्रोल चाहती हैं। इस फीचर को तीन साल पहले लॉन्च हुए प्रोफाइल पिक्चर गार्ड का अपग्रेड माना जा सकता है। अगले कुछ दिनों में यह फीचर सभी यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा।

Facebook profile lock feature: क्या करता है यह फीचर

फेसबुक ने बताया कि लॉक प्रोफाइल फीचर प्रोफाइल पर सुरक्षा की एक्सट्रा लेयर को एड करता है। फीचर के एक्टिवेट होने के बाद कोई भी ऐसा व्यक्ति जो आपके फ्रेंड लिस्ट में नहीं है वह आपके प्रोफाइल पिक्चर और कवर फोटो को ज़ूम इन, शेयर या फिर डाउनलोड नहीं कर सकता।

केवल इतना ही नहीं, फीचर के ऐनेबल होने पर आपके पुराने और नए पोस्ट भी केवल आपके फ्रेंड लिस्ट में मौजूद यूजर ही देख पाएंगे, कोई अन्य व्यक्ति नहीं। याद करा दें कि Facebook के पास पहले से ही कई ऐसे प्राइवेसी फीचर्स हैं जो समान सुरक्षा प्रदान करते हैं।

लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि नया फीचर चीजों को आसान बना देगा और खासतौर से यह फीचर उन लोगों के लिए भी है जिन्हें फेसबुक पर प्राइवेसी ऑप्शन को समझ नहीं पाते।

Facebook lock profile: जानें, कहां मिलेगा ऑप्शन और ऐसे करें ऐनेबल

जैसा कि हमने आपको बताया कि फीचर को धीरे-धीरे यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है। इस फीचर को ऐनेबल करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1) सबसे पहले फेसबुक पर आपकी प्रोफाइल को खोलें।
2) इसके बाद आपके प्रोफाइल में जहां आपका नाम शो हो रहा है, उसके ठीक नीचे आपको एड टू स्टोरी के दाहिनी तरफ तीन डॉट मैन्यू दिखेगा, उसपर क्लिक कीजिए।
3) जैसे ही आप तीन डॉट मैन्यू पर क्लिक करेंगे, आपके सामने कई विकल्प खुल जाएंगे, यदि आपको लॉक प्रोफाइल ऑप्शन दिख रहा है तो मतलब यह फीचर आपके लिए उपलब्ध है।

 how to lock facebook profile: ऐसे करें ऐनेबल
how to lock facebook profile: ऐसे करें ऐनेबल

4) यदि आपके लिए यह ऑप्शन उपलब्ध है तो लॉक प्रोफाइल पर क्लिक करें, इसके बाद आपको लॉक योर प्रोफाइल पर टैप करना होगा। ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपके सामने लिखा आएगा, You Locked Your Profile।

Reliance Jio रीचार्ज प्लान्स की पूरी लिस्ट, बेनिफिट्स, वैलिडिटी और कीमत से जुड़ी हर जरूरी डिटेल जानें

COVID-19 India Tracker Live: भारत में बढ़े Corona संक्रमण के मामले, ऐसे मिलेगी मरीजों की आधिकारिक जानकारी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Vodafone का 98 रुपये वाला प्लान हुआ अब और भी फायदेमंद, मिलेगा दोगुना डेटा, जानें जरूरी डिटेल्स
2 Vodafone Plan: वोडाफोन ने उतारा सस्ता प्लान, मिलेगा टॉकटाइम और डेटा, जानें वैलिडिटी, बेनिफिट्स और कीमत
3 Jio Prepaid Recharge Plans 2020: 350 रुपये से कम में हर रोज 3GB डेटा, देखें Reliance Jio रीचार्ज प्लान्स की पूरी लिस्ट