ताज़ा खबर
 

फेसबुक लाया नया फीचर, अब स्लो इंटरनेट में भी होगी वीडियो चैट

फेसबुक मैसेंजर ऐप के साइज और डाटा की खपत के चलते कई यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। अब सस्ते स्मार्टफोन और कम डेटा का इस्तेमाल करने वाले यूजर इस सुविधा का आसानी से फायदा उठा सकेंगे।

Author Published on: March 11, 2018 12:55 PM
इससे मैसेंजर लाइट और मैसेंजर दोनों पर टेक्ट्स, फोटोज, लिंक्स भेजा जा सकता है

फेसबुक ने मैसेंजर लाइट में वीडियो चैट की सुविधा शुरू की है, जो एंड्रायड के लिए मैसेंजर का हल्का संस्करण है, जिसे पुराने डिवाइस या धीमा इंटरनेट कनेक्शन रखनेवाले लोगों के लिए शुरू किया गया है। मैसेंजर लाइट का साइज केवल 10MB है, जिससे इसे तेजी से इंस्टॉल किया जा सकता है और तेजी से शुरू किया जा सकता है। इसमें मैसेंजर में दी जानेवाली सभी प्रमुख सेवाएं शामिल हैं। इससे मैसेंजर लाइट और मैसेंजर दोनों पर टेक्ट्स, फोटोज, लिंक्स भेजा जा सकता है और ऑडियो/वीडियो कॉल की जा सकता है। फेसबुक ने मैसेंजर एप का ‘लाइट’ वर्जन जुलाई 2017 में लॉन्च किया था।

फेसबुक ने एक बयान में कहा, “अब मैसेंजर लाइट इस्तेमाल करनेवाले भी वीडियो कॉल का आनंद ले सकते हैं, जो कि फेसबुक के मुख्य मैसेंजर ऐप पर उपलब्ध है।” फेसबुक के मुताबिक ऑडियो कॉल के दौरान वीडियो कॉल को भी सक्रिय किया जा सकता है। कंपनी ने कहा मैसेंजिंग अनुभव में रोजाना की बातचीत में वीडियो कॉल को शामिल करना एक अपेक्षित और जरूरी हिस्सा है। जो लोग प्रमुख मैसेंजर एप का इस्तेमाल करते हैं, उनमें वीडियो कॉल काफी लोकप्रिय है। साल 2017 में मैसेंजर पर कुल 17 अरब वीडियो चैट किए गए, जो कि एक साल पहले के मुकाबले दो गुना हैं।

फेसबुक मैसेंजर ऐप के साइज और डाटा की खपत के चलते कई यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। दरअसल फेसबुक मैसेंजर ऐप का साइज भी ज्यादा है और ये ज्यादा डेटा की खपत करता है, ऐसे में वो यूजर्स जिनके फोन में कम रैम है और जो ज्यादा डेटा खपत से बचना चाहते हैं उनके लिए फेसबुक ने लाइट मैसेंजर ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप में अभी तक वीडियो कॉलिंग फीचर नहीं था। कंपनी की तरफ से इस ऐप में वीडियो कॉलिंग फीचर जोड़ दिया गया है, जिसके बाद अब सस्ते स्मार्टफोन और कम डेटा का इस्तेमाल करने वाले यूजर इस सुविधा का आसानी से फायदा उठा सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Whatsapp ला रहा नया फीचर, इसके बाद बदल जाएगा वॉयस रिकॉर्ड करने का अंदाज
2 गूगल मैप में रास्ता दिखाएगा मारियो, ऐसे करें एक्टिवेट
3 मोबाइल पर आसानी से PF अकाउंट से जोड़ें आधार, ये है तरीका