ताज़ा खबर
 

30 अप्रैल से इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा Facebook, Instagram, Messenger

इंस्टाग्राम ने कंन्फर्म किया है कि वह 30 अप्रैल से विंडोज फोन को सपोर्ट करना बंद कर देगा। पिछले महीने इसकी जानकारी Windows Central ने दी थी।

फेसबुक के विंडोज से बाहर होने के बाद केवल एक ही बुनियादी ऐप रह जाएगा जो कि यूजर्स को मिलेगा वह है वॉट्सऐप।

फेसबुक 30 अप्रैल को अपने कुछ विंडोज फोन एप्लिकेशन को रिटायर करने की प्लानिंग बना रहा है। माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है कि फेसबुक इस महीने के आखिर से इंस्टाग्राम, फेसबुक, फेसबुक लाइट और मैसेंजर एप्लिकेशन विंडोज फोन को सपोर्ट करना बंद कर देगा। अब विंडोज फोन में इन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप या फिर वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करना होगा। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि वॉट्सऐप चलता रहेगा या फिर बंद हो जाएगा। वॉट्सऐप अभी केवल विंडोज फोन 8.1 और विंडोज 10 मोबाइल को सपोर्ट करता है। अभी तक यह साफ नहीं है कि आगे भी यह सपोर्ट करता रहेगा या नहीं करता रहेगा।

इंस्टाग्राम ने कंन्फर्म किया है कि वह 30 अप्रैल से विंडोज फोन को सपोर्ट करना बंद कर देगा। पिछले महीने इसकी जानकारी Windows Central ने दी थी। विंडोज सेंट्रल ने रिपोर्ट किया है कि Reddit पर विंडोज यूजर्स को नोटिफिकेशन मिला है कि विंडोज यूजर्स 30 अप्रैल से इंस्टाग्राम इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। विंडोज फोन पर फेसबुक बंद होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि विंडोज ने इस प्लेटफॉर्म को पहले ही डेड अनाउंस कर दिया था।

इससे पहले, Microsoft ने घोषणा की थी कि यह 2016 में खराब बिक्री के बाद आधिकारिक तौर पर अपने विंडोज फोन व्यवसाय को बंद कर रहा है। तकनीकी दिग्गज ने भी दिसंबर 2018 में सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करना बंद कर दिया। प्रमुख थर्ड पार्टी एप्लिकेशन 2015 से Microsoft स्टोर पर आ रहे हैं। फेसबुक के विंडोज से बाहर होने के बाद केवल एक ही बुनियादी ऐप रह जाएगा जो कि यूजर्स को मिलेगा वह है वॉट्सऐप। क्योंकि वॉट्सऐप को लेकर कंपनी ने अभी तक साफ नहीं किया है कि वह चलता रहेगा या फिर बंद हो जाएगा। Microsoft इस साल दिसंबर में विंडोज 10 मोबाइल – 1709 के लेटेस्ट वर्जन को सपोर्ट करना बंद कर देगा। विंडोज 10 मोबाइल 1703 वाले फोन को जून में ही सपोर्ट मिलना बंद हो जाएगा। कई प्रमुख ऐप ने पहले ही विंडोज फोन को सपोर्ट करना बंद कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App