ताज़ा खबर
 

आपकी निजी सूचनाएं किस-किस से शेयर कर रहा Facebook, जानिए यहां

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के दुनिया प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन इत्यादि के साथ उपयोक्ताओं की निजी जानकारियां साझा करने की खबर है।

Author December 20, 2018 10:08 AM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के दुनिया प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन इत्यादि के साथ उपयोक्ताओं की निजी जानकारियां साझा करने की खबर है। कंपनी से लीक हुए अंदरूनी दस्तावेजों के अनुसार फेसबुक ने इन कंपनियों को उपयोक्ताओं के निजी संदेश और उसके दोस्तों की संपर्क जानकारियां तक पढ़ने की अनुमति दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स में मंगलवार को प्रकाशित खबर के अनुसार फेसबुक ने नेटफ्लिक्स और स्पोटिफाई को उपयोक्ताओं के निजी संदेश पढ़ने की अनुमति दी।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट के सर्च इंजन बिंब’ को बिना उपयोक्ताओं की मंजूरी के उनके दोस्तों के पसम देखने और अमेजन को दोस्तों के नाम के साथ-साथ उनकी संपर्क जानकारी तक पहुंच बनाने की अनुमति दी। फेसबुक के लोगों की निजता से खिलवाड़ करने की खबरें लगातार मीडिया में छायी हुई हैं। इससे पहले मार्च में खबर आयी थी कि ब्रिटेन की राजनीतिक परामर्श कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के 8.7 करोड़ उपयोक्ताओं की निजी जानकारी का गलत तरीके से इस्तेमाल किया और अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने में भूमिका निभायी। इसके चलते फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग, अमेरिकी संसद के समक्ष पेश भी हो चुके हैं।

कुछ ही दिन पहले चुनाव के दौरान दुनिया भर में अपने मंच के दुरुपयोग को लेकर गहन जांच का सामना कर रही फेसबुक ने देश में 2019 में होनेवाले आम चुनाव से पहले विज्ञापन पारदर्शिता बढ़ाने और किसी विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ बचाव के नए कदम उठाने की घोषणा की है। सोशल नेटवर्किं ग दिग्गज ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा कि भारत में फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन देने के लिए पहले अपनी पहचान और लोकेशन की पुष्टि करनी होगी और विस्तृत जानकारी देनी होगी कि कौन यह विज्ञापन दे रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App