ताज़ा खबर
 

Facebook गटागट पी रहा आपके स्मार्टफोन का डेटा! तुरंत अपना लें ये उपाय

अपनी फेसबुक फीड पर हमें कई तरह के वीडियो देखने को मिलते हैं। फेसबुक एप पर तो यह ऑटोमिटिकली प्ले हो जाती हैं। कई वीडियो हाई डेफिनेशन क्वालिटी के होते हैं जिसको देखने पर हमारा डाटा अधिक मात्रा में खर्च होता है।

Author नई दिल्ली | August 6, 2019 5:45 PM
फेसबुक एप पर हम सेटिंग में जाकर अपने डाटा को बचा सकते हैं। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

फेसबुक सोशल मीडिया का अहम हिस्सा है। हम में से कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक की मोबाइल एप पर हम वीडियो, फोटो और तरह-तरह के मीम देखते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फेसबुक आपके स्मार्टफोन का डेटा बेहद तेजी से खत्म करता है। अगर यूं कहा जाए कि हम में से ज्यादातर लोगों का मासिक डाटा पैक का बहुत बड़ा हिस्सा फेसबुक पर खर्च होता है तो यह कहना गलत नहीं होगा। कई मोबाइल ऑपरेटर्स ग्राहकों को अनलिमिटेड इंटरेनट डाटा पैक की सुविधा नहीं दे रहे हैं।

अपनी फेसबुक फीड पर हमें कई तरह के वीडियो देखने को मिलते हैं। फेसबुक एप पर तो यह ऑटोमिटिकली प्ले हो जाती हैं। कई वीडियो हाई डेफिनेशन क्वालिटी के होते हैं जिसको देखने पर हमारा डाटा अधिक मात्रा में खर्च होता है। लेकिन ऐसा तरीका है जिससे आप अपने डाटा को बचा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ उपाय अपनाने पड़ेंगे।

फेसबुक सेटिंग में बदलाव: फेसबुक पर एक यूजर जो वीडियो और फोटो अपलोड करता है उसकी क्वालिटी को कम ज्यादा करने का कंट्रोल उसके पास नहीं होता। यानि कि वीडियो और फोटो जिस क्वालिटी की है उसी क्वालिटी में अपलोड होगी। लेकिन फेसबुक हमें यह सुविधा जरूर देता है कि हम जो वीडियो और फोटो देखें उनकी क्वालिटी क्या होनी चाहिए। यानि की एक यूजर अपनी फेसबुक फीड पर वीडियो और फोटो की क्वालिटी को कंट्रोल कर सकता है। इसके लिए आपको यें आसान से स्टेप फॉलो करने होंगे।

1. अपने स्मार्टफोन पर फेसबुक एप खोल लें।

2. इसके बाद हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें।

3. सेटिंग और प्राइवेसी ऑप्शन में सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद मीडिया और कॉन्टेक्ट ऑप्शन पर जाएं।

5. यहां पर वीडियो और फोटो ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. वीडियो और फोटो ऑप्शन पर जाकर आपको फोटो और वीडियो क्वालिटी को कम करने और बढ़ाने का ऑप्शन मिलेगा। अगर आप अपना डाटा बचाने चाहते हैं तो इसे अपनी सुविधा के अनुसार ऑफ और ऑन कर सकते हैं।

इतना करने के बाद आपको ऑटो प्ले का ऑप्शन नजर आएगा। इसपर आप को तीन विकल्प नजर आएंगे। यह ऑप्शन वीडियो के ऑटो प्ले को कंट्रोल करेगा। पहले ऑप्शन में आपको मोबाइल और वाई-फाई डाटा से वीडियो ऑटो प्ले का ऑप्शन मिलेगा। दूसरे ऑप्शन में आपको सिर्फ वाई-वाई से से वीडियो ऑटो प्ले का फीचर मिलेगा। जबकि तीसरे ऑप्शन में आपको ऑटो प्ले वीडियो को पूरी तरह से बंद करने का फीचर मिलेगा।

डाटा सेवर: फेसबुक अपने यूजर्स को डाटा सेवर का ऑप्शन भी देता है। इसे ऑन करने पर इमेज साइज कम हो जाती है और वीडियो ऑटो प्ले नहीं होती। इस सेटिंग को अप्लाई करने के लिए यह स्टेप फॉलो करें।

1. टॉप पर हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें।

2. सेटिंग और प्राइवेसी आइकन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद डाटा सेवर ऑप्शन पर टैप करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App