scorecardresearch

कहीं ब्लॉक यूजर देख तो नहीं रहे आपकी पोस्ट? फेसबुक सुरक्षा में फिर लगी सेंध

फेसबुक ने स्वीकार किया है कि बग ने उनके 8 लाख से ज्यादा यूजर्स की निजता को भंग कर दिया है। इस बग ने फेसबुक और मैसेंजर दोनों को ही प्रभावित किया है। इस बग ने कुछ ऐसे यूजर्स को अनब्लॉक कर दिया, जिन्हें यूजर्स ने ब्लॉक किया था।

फेसबुक। फोटो- एपी
फेसबुक यूजर्स के लिए​ फिर से परेशान करने वाली खबर है। फेसबुक ने स्वीकार किया है कि बग ने उनके 8 लाख से ज्यादा यूजर्स की निजता को भंग कर दिया है। इस बग ने फेसबुक और मैसेंजर दोनों को ही प्रभावित किया है। इस बग ने कुछ ऐसे यूजर्स को अनब्लॉक कर दिया, जिन्हें यूजर्स ने ब्लॉक किया था। ये बग बीते 29 मई 2018 से लेकर 5 जून 2018 तक सक्रिय रहा था। फेसबुक ने कहा कि अनब्लॉक किए हुए यूजर दोस्तों के साथ साझा किए कंटेट को नहीं देख पा रहे थे लेकिन पब्लिक के लिए साझा किए हुए कंटेंट को जरूर देख रहे थे।

फेसबुक के चीफ प्रिवेसी आॅफिसर इरीन ऐगन ने अपने बयान में कहा,”उदाहरण के लिए कोई तस्वीर दोस्तों और उनके दोस्तों के साथ भी साझा की गई है। हम जानते हैं कि किसी यूजर को ब्लॉक करने की ताकत महत्वपूर्ण है। हम इसके लिए माफी मांगते हैं और विस्तार से समझाना चाहते हैं कि असल में क्या हुआ है?” इरीन ने ये बातें मंगलवार (3 जुलाई) को लिखे अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखी हैं। जब आप किसी को फेसबुक पर ब्लॉक करते हैं तो वे आपकी प्रोफाइल पर आपकी किसी भी पोस्ट को नहीं देख पाते हैं। वे न तो आपके साथ मैसेंजर पर बातचीत कर सकते हैं और न ही आपको फ्रेंड के तौर पर अपने प्रोफाइल में जोड़ सकते हैं।

किसी यूजर को ब्लॉक करने से वह अपने आप अनफ्रेंड भी हो जाता है। इगन ने समझाया कि इस बग ने किसी भी ऐसे यूजर को आपका फ्रेंड नहीं बनाया है, जिसे आपने अनब्लॉक किया था। करीब 83 प्रतिशत लोग इस बग से प्रभावित हुए हैं। सिर्फ एक मामला ही ऐसा आया है जिसमें ब्लॉक किया गया यूजर अस्थायी तौर पर अनब्लॉक हो गया था।

फेसबुक ने पाया कि ऐसे लोग जिन्हें ब्लॉक किया गया था, वे भी मैसेंजर पर लोगों से संपर्क कर पाने में सफल हो रहे थे। कंपनी ने कहा कि ये मामला अब ठीक कर लिया गया है, अनब्लॉक हुए सभी यूजर्स को वापस ब्लॉक कर दिया गया है। कंपनी ने कहा है कि इस बग के कारण प्रभावित लोगों को फेसबुक की टीम की तरफ से नोटिफिकेशन भेजा गया है। फेसबुक ने उन्हें फिर से अपने ब्लॉक किए हुए लोगों की लिस्ट को चेक करने के लिए कहा है।

वैसे बता दें कि फेसबुक पहले ही निजता हरण के मुद्दों जैसे कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक मामले से जूझ रही है। इस कांड में करीब 8.70 करोड़ यूजर्स का डाटा सार्वजनिक कर दिया था। इसके बाद एक अन्य बग ने 1 करोड़ 40 लाख यूजर्स की निजता को भंग करते हुए गोप​नीय सूचनाओं की सेटिंग्स को सार्वजनिक कर दिया था। वैसे बता दें कि फेसबुक के कुल यूजर्स की संख्या 2 अरब 20 करोड़ रुपये के आसपास है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.