ताज़ा खबर
 

पांच दिन बाद भी दुरुस्‍त न हो पाई बीजेपी की वेबसाइट, पूरा बैकअप उड़ गया!

हाल ही में भारतीय जनता पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट्स पर हैकर्स ने सेंध लगा लगी जिसके बाद से बीजेपी की वेबसाइट ठप है। 5 मार्च को हैक हुई इस वेबसाइट को अब तक ठीक नहीं किया जा सका है।

बीजेपी की वेबसाइट पांच दिन बाद भी दुरुस्‍त न हो पाई है। (फोटो-BJP Website)

हाल ही में भारतीय जनता पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट्स पर हैकर्स ने सेंध लगा लगी जिसके बाद से बीजेपी की वेबसाइट ठप है। 5 मार्च को हैक हुई इस वेबसाइट को अब तक ठीक नहीं किया जा सका है। रविवार की सुबह भी वेबसाइट शनिवार को भी ‘रखरखाव मोड’ में ही नजर आई। बीजेपी की वेबसाइट पर लिखा नजर आ रहा है।हम जल्द ही वापस लौटेंगे! असुविधा के लिए खेद है, लेकिन हम इस समय कुछ रखरखाव संबंधी कार्य कर रहे हैं। हम जल्द ही ऑनलाइन होंगे।”

वहीं, इस मामले को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि यदि वेबसाइट की डेटा को नुकसान हुआ हो और आप पूरे पोर्टल को फिर से डिजाइन कर रहे हों, तभी आप इतने लंबे समय तक वेबसाइट को ‘रखरखाव मोड’ में रखते हैं।वहीं , एथिकल साइबर हैकरों का कहना है कि यह पोर्टल इतने दिनों से डाउन है ऐसा तभी होता है जब वेबसाइट की पूरी कोडिंग की जा रही हो और कंटेट भी बनाया जा रहा हो।अवालांस ग्लोबल सोल्यूशन के सीईओ और संस्थापक मनन शाह का कहना है कि लगता है बीजेपी अपनी पूरी वेबसाइट फिर से डिजाइन करा रही है, संभव है कि उनका पूरा बैकअप ही खत्म हो गया हो। ऐसे में अगर वह रोजाना  बैकअप भी करेंगे तो भी  उनकी वेबसाइट को फिर से शुरू होने में लंबा वक्त लगेगा।”

शाह का कहना है कि हैंकिंग की स्थिति में ऑडिट करने में दो से तीन घंटे का समय लगता है और फिर एक दिन बाद पोर्टल सामान्य काम करने लगता है। लेकिन बीजेपी की वेबसाइट पर गंभीर हैंकिग लगती है। स्टेटिक और डायनेमिक दोनों कंटेंट को नुकसान हुआ है। इससे पहले बुधवार को  कांग्रेस की वेबसाइट भी हैक हुई थी।लेकिन वो जल्दी ठीक हो गई थी। कांग्रेस की वेबसाइट हैक हो गई थी और इसमें अनुचित कंटेंट भी पोस्ट कर दिए गए थे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App