दिवाली पर लाइट्स की फोटो क्लिक करने में परेशानी? इन 10 तरीकों से मिलेंगी बेहद साफ तस्वीरें

दिवाली पर जगमग करते लाइट्स की तस्वीर लेने में काफी परेशानी होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसको आजमाकर आप दिवाली लाइट्स की भी अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः pixabay)

दिवाली आ गई है। दिवाली के मौके पर लोग अपने घरों को रौशनी से सजाते हैं और रंग बिरंगे कपड़े पहनकर अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ मिलकर खुशियां मनाते हैं। इस दिन लोग खुशियों के पल को अपने मोबाइल के कैमरे में दर्ज करने की कोशिश करते हैं। लेकिन रोशनी ज्यादा होने की वजह से कई बार फोटो सही नहीं आ पाती है और साथ ही दिवाली पर जगमग करते लाइट्स की तस्वीर लेने में भी परेशानी होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसको आजमाकर आप दिवाली लाइट्स की भी अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं।

दिवाली पर फोटो खींचते समय कोई परेशानी नहीं आए। इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन की मेमोरी को थोड़ा खाली कर लें। जिससे आप मनचाही फोटोज ले सकें। साथ ही अपने फोन की बैट्री को चार्ज कर लें और अपने फोन के कैमरे के लेंस को ठीक ढंग से साफ़ कर लें। अब आपका फोन दिवाली के मौके पर अच्छी फोटोज खींचने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

लाइट्स की फोटोज खींचने के लिए आप अपने फोन के कैमरे की सेटिंग में भी कुछ बदलाव कर लें। जैसे कि लो लाइट्स मोड, ग्रिड लाइन और एचडीआर मोड को ऑन कर लें। इन तरीकों को अजमाने के बाद आप अच्छी फोटो खींच सकेंगे। साथ ही मोबाइल में नाईट मोड का यूज करके भी दिवाली के मौके पर अच्छी फोटो ले सकते हैं।

आजकल कई सारे स्मार्टफोन में स्पोर्ट्स मोड भी आते हैं। इस मोड के सहारे मोशन वाली वस्तुओं के मोमेंट्स को अच्छे तरीके से कैप्चर करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं कई फोन में आजकल फायरक्रैकर्स मोड भी आते हैं। आप इनके जरिए भी शानदार फोटो खींच सकते हैं। अगर आपके फोन में ये सारे मोड नहीं है तो तब भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने फोन के कैमरा सेटिंग में मैनुअल तरीके से शटर स्पीड को सेट करके भी अच्छी फोटो ले सकते हैं।

इसके अलावा ब्राइटनेस और एक्सपोजर को कंट्रोल करके भी अच्छा फोटो लिया जा सकता है। इसके अलावा स्लो मोशन और 120fs स्पीड पर स्लो मोशन रिकॉर्ड करके भी दिवाली के ढ़ेरों प्यारे मोमेंट्स को कैप्चर किया जा सकता है। साथ ही आप लैम्प और आकर्षक लाइट्स को अपने फ्रेम में लाकर भी अच्छे फोटोज ले सकते हैं। हालांकि स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करते वक्त जूम करने से बचना चाहिए। जूम आपके फोटो को काफी ब्लर कर देगा। इन तरीकों को आजमाकर आप इस बार की दिवाली को अच्छे तरीके से अपने मोबाइल के कैमरे में कैद कर सकते हैं और यादगार बना सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
बीफ पार्टी करने के आरोप में J&K के एमएलए पर दिल्‍ली में फेंकी स्‍याही, मोबिल
अपडेट