Darwin के मुकाबले में पहले से मौजूद हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, पढ़ें सभी के प्राइस, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

डार्विन के स्‍कूटर्स लोगों के बजट के हिसाब से तैयार किए गए हैं। इन इलेक्ट्रिक वाहनों की एक्‍स शो-रूम के अनुसार शुरुआती कीमत 68,000 रुपये रखी गई है। D-5 वेरियंट के लिए 68,000 रुपये, D7 के लिए 73000 रुपये और D14 के लिए 77,000 रुपये है।

Darwin Electric Scooter, PURE Electric Scooter, Suzuki Avenis Scooter,
डार्विन इलेक्ट्रिक स्कूटर के मुकाबले में बाजार में कई दूसरी कंपनी भी मौजूद हैं। (फोटो सोर्स : पीटीआई)

देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी तेजी से बढ़ रही है। जिसकी सबसे बड़ी वजह पेट्रोल की बढ़ती कीमत और इलेक्ट्रिक वाहन पर सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी है। ऐसे में जो लोग सालों से पेट्रोल टू-व्हीलर चला रहे थे। वें अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की ओर स्विच हो रहे हैं। ऐसे में कई कंपनियों ने लोगों की जरूरत के हिसाब से बजट इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं। जिसमें हाल ही में Darwin ने तीन वेरिएंट में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए है। जो कि डार्विन D-5, D-7 और D-14 हैं। ऐसे में पहले से मौजूद इलेक्ट्रिक स्कूटर का इन तीनों इलेक्ट्रिक स्कूटर से मुकाबला होगा। आइए जानते है कि, Darwin के इलेक्ट्रिक स्कूटर को कौन-कौन सी कंपनी टक्कर देने वाली हैं।

Darwin इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस और फीचर्स – डार्विन प्‍लेफॉर्म ग्रुप ऑफ कंपनीज ने लॉन्‍च के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि यह स्‍कूटर्स लोगों के बजट के हिसाब से तैयार किया गया है। इन इलेक्ट्रिक वाहनों की एक्‍स शो-रूम के अनुसार शुरुआती कीमत 68,000 रुपये रखी गई है। D-5 वेरियंट के लिए 68,000 रुपये, D7 के लिए 73000 रुपये और D14 के लिए 77,000 रुपये है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स सिंगल चार्ज में 70 से 120 किलोमीटर की रेंज देते हैं। इन ई-स्कूटर में मस्कुलर डिज़ाइन, कीलेस एंट्री, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, स्पीड कंट्रोल गियर, बैटरी स्वैपिंग, बड़ा एलईडी डिस्प्ले, हाई-क्वालिटी सस्पेंशन, यूएसबी मोबाइल चार्जर पोर्ट, हैजर्ड स्विच जैसी विशेषताएं दी गई हैं।

PURE इलेक्ट्रिक स्कूटर – इस स्कूटर में एक पोर्टेबल 60V 2.5kWh बैटरी पैक दिया जाता है, जिसे चार्ज करने में चार घंटे का समय लगता है। एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 90-120 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है। साथ ही यह स्कूटर 60 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चला सकती है। इस इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की कीमत की बात करें तो इसे आप 79,999 रुपये देकर खरीद सकते हैं।

Suzuki Avenis Scooter – सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने 18 नवंबर को एवेनिस स्‍कूटर नाम से भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च किया है। इसकी कीमत की बात करें तो यह 86,700 रुपये (एक्‍स शो-रूम) पर उपलब्ध है। स्कूटर के कुछ मुख्य आकर्षण में बड़े और बोल्ड टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन सिस्टम के साथ इसका सुजुकी राइड कनेक्ट शामिल है। इसमें बॉडी-माउंटेड एलईडी हेडलैंप और एलईडी टेल लैंप भी मिलता है जो स्कूटर को एक अच्‍छा स्‍टाइल देता है। यह एक नियमित ICE पावर्ड टू-व्हीलर है जो FI तकनीक के साथ 125cc इंजन और 106 किलोग्राम के हल्के वजन के साथ स्‍पोर्टी लुक देता है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर सिंगल चार्ज में 100 से 150 किलोमीटर की रेंज देती है।

यह भी पढ़ें: लोहा-लाट है यह मेड इन इंडिया SUV कार! हैं जबरदस्त सुरक्षा फीचर्स, ग्लोबल सेफ्टी टेस्ट में मिले पांच स्टार

Corbette e-scooter – बूम मोटर्स की ई- स्‍कूटर्स Corbette e-scooter को भारत में 12 नवंबर को लॉन्‍च किया गया। Corbett EV की कीमत 89,999 रुपये में उपलब्‍ध है। इसमें आपको 2.3 kWh की बैट्री दी जाती है, जो सिंगल चार्ज पर 200 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। इसमें बैट्री के पावर को दोगुना 4.6 kWh करने का भी ऑप्शन मिलता है। बैट्री को चार्ज करने में चार से पांच घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 75 किमी प्रति घंटा है। इसके साथ ही यह इलेक्ट्रिक स्कूटक 200 किलोग्राम तक का भार उठाने में सक्षम है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
नोकिया इंडिया का एचसीएल इंफोसिस्टम्स के साथ बिक्री समझौताNokia, Nokia India, Nokia HCL, Nokia Deal HCL
अपडेट