सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर चलने वाली इलेक्ट्रिक स्‍कूटर अगले साल भारत में होगी लॉन्‍च, जानिए क्‍या होगी कीमत

Dao 703, EV Tech कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन होगा। जिसके बाद कंपनी कई और इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के साथ बाइक व कार भी लॉन्‍च कर सकती है। कंपनी के पहले इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें दमदार बैटरी होगी, जो सिंगल चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है।

सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर चलने वाली इलेक्ट्रिक स्‍कूटर अगले साल भारत में होगी लॉन्‍च, जानिए क्‍या होगी कीमत (Photo- Dao EV Tech)

भारत में ईवी वाहनों का बाजार तेज गति से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में कई कंपनियां अब पेट्रोल डीजल वाहनों की ओर से ईवी वाहनों की ओर आकर्षित हो रहीं हैं। ओला, टीवीएस, हीरो, बजाज जैसी कंपनियां अपना इलेक्ट्रिक स्‍कूटर बाजार में उतार चुकी हैं, जिनकी लोगों के बीच डिमांड भी बढ़ रही है। इसी बीच में हैदराबाद स्थित Dao EV Tech कंपनी अगले साल Dao 703 हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ देश के इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) बाजार में प्रवेश करने वाली है।

Dao 703, EV Tech कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन होगा। जिसके बाद कंपनी कई और इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के साथ बाइक व कार भी लॉन्‍च कर सकती है। कंपनी के पहले इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें दमदार बैटरी होगी, जो सिंगल चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। Dao 703 में 72 V BLDC मोटर मिलता है जिसका अधिकतम पावर आउटपुट 3500 W है। बैटरी 72 V LFP Li-ion के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर 70 किमी/घंटा की अधिकतम गति देगी।

यह भी पढ़ें: ई आधार में डिजिटल हस्‍ताक्षर कैसे करें मान्‍य?, यहां जानें स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस
कंपनी ने जानकारी दी है कि Dao 703 का भारत में लॉन्च जनवरी 2022 में होगा। Dao 703 e स्कूटर की कीमत का खुलासा करते हुए बताया गया है कि इसकी स्टिकर कीमत 1.2 लाख रुपये है, लेकिन ईवी सब्सिडी के बाद स्कूटर की कीमत 86,000 रुपये होगी। भारत में ओह और डाओ 703 की प्री बुकिंग भी अब शुरू हो गई है, लेकिन देश में इसकी डिलीवरी अगले साल जनवरी में शुरू होनी है। इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं में एलईडी हेडलाइट, एलईडी ब्लिंकर, एलईडी टेल लाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आदि हैं।

कंपनी की योजना की बात करें तो भारत में यह अपने नेटवर्क को बढ़ाने में जुटी है। दाओ ईवी टेक ने अभी दक्षिण भारत में 20 डीलरों के साथ बाजार में उतारने की योजना बनाई है। कंपनी का कहना है कि आने वाले डेढ़ साल में देश भर में 300 डीलर के साथ कंपनी अपना मॉडल उतारेगी।

बता दें कि भारत में बढ़ते पेट्रोल डीजल के दाम के कारण लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इस कारण कंपनियां भी तेजी से इस ओर आगे बढ़ रही हैं और अपने मॉडल एक के बाद एक लॉन्‍च करने में जुटी हैं। उम्‍मीद है कि अगले साल ज्‍यादा संख्‍या में ईवी वाहन लॉन्‍च होंगे।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जम्मू-कश्मीर: घट रहा बाढ़ का पानी, लाखों लोग को अब भी मदद की दरकार
अपडेट