scorecardresearch

भारतीय सड़कों पर जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बस, ये हैं टॉप 5 जो सिंगल चार्ज में देती हैं 250km की रेंज, जानें-कैसा है इंटीरियर

टाटा मोटर्स अपने हैवी व्हीकल्स के लिए हमेशा पॉपुलर रही है। हैवी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड को देखते हुए टाटा मोटर्स ने स्टारबस अर्बन के नाम से अपनी इलेक्ट्रिक बस मार्केट में लॉन्च की थी। जिसमें कंपनी ने काफी एडवांस टेक्नोलॉजी यूज की है।

Electric Bus, Tata Motors, Ashok Leyland,
जल्द छोटे शहरों में सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी इलेक्ट्रिक बस। (फाइल फोटो)

पेट्रोल-डीलज की बढ़ती कीमत और पर्यावरण के प्रति जागरूक होने की वजह से देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बस चलाना शुरू किया है। ये बस प्रदूषण पर तो नियंत्रण करती है साथ में यात्रियों को आरामदायक सफर भी मुहैया कराती हैं। अगर आपने अभी तक इन इलेक्ट्रिक बसों में यात्रा नहीं की है। तो निराश होने की जरूर नहीं है क्योंकि हम आपको इनसे जुड़ी सभी जानकारी शेयर कर रहे है। जिससे आप इलेक्ट्रिक बसों की सभी खूबियां जान सकेंगे।

टाटा स्टारबस अर्बन – टाटा मोटर्स अपने हैवी व्हीकल्स के लिए हमेशा पॉपुलर रही है। हैवी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड को देखते हुए टाटा मोटर्स ने स्टारबस अर्बन के नाम से अपनी इलेक्ट्रिक बस मार्केट में लॉन्च की थी। जिसमें कंपनी ने काफी एडवांस टेक्नोलॉजी यूज की है। टाटा की इस बस में 186kw की लीथियम आयन बैटरी पैक दिया है जो मिनिमम 145kw की पावर और मैक्सिमम 245kw की पावर जनरेट करती है। वहीं टाटा स्टारबस अर्बन सिंगल चार्ज में 150 किमी की रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 75 किमी प्रति घंटा है।

अशोक लीलैंड सर्किट S – हिंदुजा ग्रुप की कॉमर्शियल व्हीकल कंपनी अशोक लीलैंड ने भी सर्किट इलेक्ट्रिक बस के नाम से लॉन्च की हुई है। जिसमें कंपनी ने छोटी बैटरी दी है जो सिंगल चार्ज में 50 किमी की रेंज देती है। वहीं इस बस में बैटरी स्वैपिंग करने की फास्ट टेक्नोलॉजी दी गई है। जिसे आप शहर के किसी भी सन मोबाइल बैटरी स्टेशन पर 2 मिनट में बदल सकते हैं। इसके साथ ही सर्किट S इलेक्ट्रिक बस में 30 पैसेंजर आसानी से बैठ सकते हैं।

ओलेक्ट्रा C9 – ओलेक्ट्रा इलेक्ट्रिक बस सिंगल चार्ज में 250-300 किमी तक की शानदार रेंज देती है। कंपनी के पास इंडिया में इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण का बड़ा अनुबंध भी है। जिसके चलते कंपनी तेजी से काम कर रही है। वहीं ओलेक्ट्रा C9 दो 180 kW L-ion इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जो 3000 Nm का टॉर्क और 480 bhp तक जनरेट कर सकता है। इसमें मिलने वाली फास्ट चार्जिंग से बैटरी को 2-3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसमें एक बार में 45-49 पैसेंजर बैठ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: New Baleno और Jimny SUV के लिए करना होगा इंतजार, 2022 में मारुति की ये 5 कार होगी लॉन्च, जानिए कौन-कौन सी है इसमें शामिल

JBM इको-लाइफ इलेक्ट्रिक बस – ये बस इंडिया की पहली 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक बस है। जिसमें कंपनी ने लीथियम आयन बैटरी पैक दिया है। वहीं ये बस सिंगल चार्ज में 250 किमी की रेंज देती है और ये बैटरी फास्ट चार्जिंग से 2 से 3 घंटे में फुल चार्ज की जा सकती है। इसके अलावा बस में CCTV कैमरे, स्टॉप रिक्वेस्ट बटन, इमरजेंसी के लिए पैनिक बटन जैसे फीचर मिलते हैं।

ओलेक्ट्रा eBuzz K6 LuXe – ओलेक्ट्रा की ये दूसरी इलेक्ट्रिक मिनीबस है। जिसे कंपनी ने 2018 में लॉन्च किया था। इस बस में कंपनी ने 180kwh की मोटर दी है। जो 1800Nm का टॉर्क जनरेट करती है। सिंगल चार्ज में ये बस 200 किमी की रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है। वहीं इस बस की बैटरी को फास्ट चार्जर से 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट