ताज़ा खबर
 

नया स्‍मार्टफोन लेना है तो कर लें तैयारी! एक फरवरी से पहले मिल सकता है भारी डिस्‍काउंट

ई-कॉमर्स के लिए एक फरवरी से नई पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसलिए ऑनलाइन वेबसाइट्स इस पॉलिसी की शर्ते लागू होने से पहले ग्राहकों को डिवाइस की खरीद पर भारी छूट दे सकती है।

प्रतीकात्मक फोटो।

अगर आप ऑनलाइन मोबाइल फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बंपर डिस्काउंट मिल सकता है। दरअसल ई-कॉमर्स के लिए एक फरवरी से नई पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसलिए ऑनलाइन वेबसाइट्स इस पॉलिसी की शर्ते लागू होने से पहले ग्राहकों को डिवाइस की खरीद पर भारी छूट दे सकती है। एक खबर यह भी है कि पॉलिसी लागू होने से पहले विभिन्न वेबसाइट्स को Asus, lenovo, realme, huawei/ honor जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन को अपने स्टॉक से निकालना होगा।

एनबीटी अखबार ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि Asus, lenovo, realme, huawei/ honor में अधिक मुश्किल दिख रही है, जबकि one plus जैसे ब्रांड्स के पास अधिक इनवेंटरी नहीं होती और उन्हें अपना स्टॉक निकालने की भी जल्दबाजी नहीं है। खबर के मुताबिक दो बड़े ई-कॉमर्स के पास दिवाली का हैंडसेट स्टॉक अभी तक बचा है। इन्होंने फेस्टिवल सीजन के लिए करीब चार मिलियन यानी चालीस लाख फोन मंगवाए थे। इसमें दो मिलियन डिवाइस तो अभी तक बिकी ही नहीं हैं। ऐसे में realme और huawei ऑफलाइन चैनल्स की तरफ बढ़ रही हैं। चूंकि एफडीआई के नए नियमों से इन कंपनियों को बड़ा झटका लगा है।

एफडीआई के नए नियमों में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स द्वारा स्पेशल डील पर रोक लगाई गई है। नियम लागू होने के बाद वेबसाइट्स चुनिंदा ब्रांड पर छूट नहीं दे पाएंगी। सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि एक वेंडर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 25 फीसदी से अधिक इनवेंटरी नहीं बेच सकता। इससे ब्रांड्स को अलग-अलग ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ काम करना होगा। इसके अलावा इन्हें ऑफलाइन रूट से भी ब्रिकी करनी पड़ सकती है।

Next Stories
1 Amazon Quiz Today, 7 January 2019: अमेजन Fire TV Stick जीतने का मौका! ये है तरीका
2 Xolo Era 4X भारत में लॉन्‍च: कीमत 5 हजार से कम, फेस अनलॉक-फुल बॉडी डिस्‍प्‍ले जैसे फीचर्स
3 जियो के मुकाबले में BSNL, वाई-फाई के जरिए कॉलिंग की सुविधा देने की तैयारी
ये पढ़ा क्या?
X