ताज़ा खबर
 

DSLR कैमरा खरीदने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Dslr camera buying guide 2021: डीएसएलआर कैमरा खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैमरा लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखें।

DSLR camera खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बात। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Dslr camera buying guide 2021: DSLR कैमरे से फोटोग्राफी भला कौन नहीं करना चाहता है क्योंकि एकदम एवन क्लास की फोटो क्लिक की जा सकती हैं। ऑनलाइन मार्केट समेत ऑफलाइन बाजार में ढेरों DSLR कैमरे मौजूद हैं, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नया कैमरा खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि कैमरा लेने के बाद कोई भी परेशानी न हो।

सबसे पहले DSLR कैमरों के बारे में बता करते हैं। इसमें एक एंट्री लेवल कैमरा होता है, जो लोग कैमरे से फोटोग्राफी सीखने की शुरुआत करना चाहते हैं, उनके लिए इस कैगेटरी के कैमरे बेस्ट हैं। ये कैमरे हल्के होते हैं और इनका दाम भी कम होता है और इनमें जरूरत के सभी अच्छे फीचर्स होते हैं। इनसे आप अपना शौक पूरा कर सकते हैं और DSLR को चलाना सीख सकते हैं। क्योंकि अगर आपको कैमरे के बारे में ज्यादा अच्छी जानकारी नहीं है तो उसमें एकदम से बहुत ज्यादा रुपये निवेश करने का कोई फायदा नहीं है।

DSLR कैमरे की दूसरा कैटेगरी सेमी प्रोफेशनल है, जो एंट्री-लेवल और प्रोफेशनल केटेगरी के बीच में आते हैं। ये कैमरे भी लाइटवेट होते हैं, लेकिन इनकी कीमत थोड़ी अधिक होती है। एंट्री लेवल कैमरा से आगे Upgrade करने के लिए ये सबसे अच्छा ऑप्शन है। सेमी- प्रोफेशनल कैमरे ज्यादा मैनुअल कंट्रोल्स के साथ आते हैं। इन कैमरों में ऑटोफोकस ज्यादा तेज और Exposure metering system ज्यादा बेहतर होता है। इसमें कई किएटिव मोड्स दिए जाते हैं।

DSLR में तीसरी कैटेगरी प्रोफेशनल कैमरों की भी होती है, जिसमें इमेज क्वालिटी, स्पीड, मैनुअल कंट्रोल, सेन्सटीविटी बेहतरीन होती है। साथ ही इन कैमरों की कीमत भी काफी ज्यादा होती है। मुख्यतः ये कैमरे ये कैमरा स्पोर्ट्स फोटोग्राफी, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी, प्रोफेशनल शूट जैसे कामों के लिए बेहतरीन ऑप्शन हैं।

DSLR कैमरे में एक नई कैटेगरी मिररलेस कैमरों की है, जो साइज में छोटे होते हैं और कई अच्छे फीचर्स से लैस होते हैं। हालांकि अभी यह कम कीमत में नहीं मिलते हैं। हालांकि सोनी, फ्यूजीफिल्म, कैनन आदि कंपनियों के कुछ अच्छे विकल्प मौजूद हैं, जो एंट्री लेवल कीमत में आते हैं।

DSLR कैमरों को खरीदने के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट और अमेजन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि OLX जैसे सेकेंड हैंड प्लेटफॉर्म पर भी DSLR बेचे जाते हैं, लेकिन कैमरा लेने से पहले चेक कर लें कि वह कितना पुराना है और कब लॉन्च हुआ था। ज्यादा पुराना कैमरा लेने का कोई बहुत ज्यादा फायदा नहीं है, क्योंकि वह आउडेटेड फीचर्स के साथ आते हैं।

Next Stories
1 Android Smart TV : 15 हजार रुपये से कम में पाएं ये 4 एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी
2 DTH रिचार्ज की कीमत में अपने पुराने TV को बनाएं Smart Android TV, जानें कैसे
3 OPPO दे रहा है ये 5 अच्छे फोन, इनमें मिलेगी स्ट्रांग बैटरी और ज्यादा रैम, जानें कीमत
ये पढ़ा क्या?
X