ताज़ा खबर
 

Dish TV DTH Channels Selection Process: टीवी रिचार्ज हुआ सस्ता, अपने मनपसंद चैनल चुनने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

TV DTH Channel Selection Process Online under TRAI's New Rules: नए नियमों के तहत ग्राहकों को सिर्फ उन चैनलों के लिए ही भुगतान करना होगा, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। इससे ब्रॉडकास्टर किसी चैनल के लिए तय एमआरपी से ज्यादा फीस सर्विस प्रोवाइडर नहीं वसूल पाएंगे।

Author Updated: February 3, 2019 2:38 PM
Dish TV Channels Selection Process: ट्राई ने चैनलों की कीमत 19 रुपये तय की है। हालांकि, टैक्स आदि के बाद चैनल विशेष की कीमत थोड़ी और बढ़ सकती है। (फोटो- डिश टीवी की साइट से स्क्रीनशॉट)

Dish TV Channels Selection Process: टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स के लिए बनाए गए नए नियम 1 फरवरी 2019 से लागू हो गए हैं। नए नियमों के मुताबिक ग्राहकों को अपने पसंदीदा चैनलों को सिलेक्ट करना होगा। TRAI की इस कवायद का मकसद केबल टीवी के बिल को कम करना है। यहां हम डिश टीवी चैनल ग्राहकों को अपने पसंदीदा चैनल सिलेक्ट करने का तरीका बता रहे हैं।

Dish TV Channel देखने के लिए ऐसे करें चैनल सिलेक्ट: ग्राहकों को सबसे पहले कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा या फोन में डिश टीवी ऐप डाउनलोड करें। अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल या आईडी के जरिए लॉगइन करें। लॉगइन करने के लिए कंपनी द्वारा मोबाइल पर भेजा गया ओटीपी डालना होगा। लॉगइन करने के बाद करंट सर्विस की डिटेल जैसे- प्लान, चार्ज और बाकी जानकारी मिल जाएगी। अगले पेज पर Dish TV चैनल चुनने की सुविधा मिलेगी। सबसे ऊपर कैटेगरी है- English, Hindi, Infotainment, Kids, Sports। इसके नीचे आपको चैनल की लिस्ट नज़र आएगा। यहां पर DISH Combo, Channels और Bouquests का विकल्प है। यहां से आप अपने पसंदीदा चैनलों का चुनाव कर सकते हैं। स्क्रीन के सबसे निचले हिस्से पर YOUR CART का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आपने कितने चैनल का चुनाव किया है, की जानकारी दिख जाएगी। अपनी पसंद का Dish TV पैक बनाने के बाद योर कार्ट पर क्लिक करें। अगले पेज पर Proceed पर टैप करें। इस तरह से आप अपना पैक चुन पाएंगे।

बता दें कि नए नियमों के तहत ग्राहकों को सिर्फ उन चैनलों के लिए ही भुगतान करना होगा, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। इससे ब्रॉडकास्टर किसी चैनल के लिए तय एमआरपी से ज्यादा फीस सर्विस प्रोवाइडर नहीं वसूल पाएंगे। ट्राई ने चैनलों की कीमत 19 रुपये तय की है। हालांकि, टैक्स आदि के बाद चैनल विशेष की कीमत थोड़ी और बढ़ सकती है। नए नियम के तहत ग्राहकों को 130 रुपये प्लस टैक्स की बेसिक फीस अनिवार्य तौर पर चुकानी होगी। टैक्स के साथ यह रकम 154 रुपये हो जाती है। इसमें 100 चैनल मिलेंगे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Vodafone की नई पेशकश: 4G सिम पर मुफ्त डेटा, 1699 में लॉन्ग वैलिडिटी वाला प्‍लान
2 Honor View 20 India Launch: 37,999 रुपये फोन की शुरुआती कीमत, जानें कहां और कब से मिलेगा
जस्‍ट नाउ
X