ताज़ा खबर
 

Dish TV भी करेगा धमाका, मिलेगा केबल और इंटरनेट दोनों का मजा, जानें क्या है Hybrid Set-Top Box

ओटीटी कंटेंट और टीवी चैनल प्लेटफॉर्म का मजा एक साथ देने के लिए बाजार में पहले से ही Amazon Fire TV Stick और अन्य विकल्प भी मौजूद हैं, लेकिन ये विकल्प इतने प्रभावी नहीं हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: October 10, 2019 4:14 PM

तकनीक में बदलाव के साथ ही DTH और ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री में भी तेजी से बदलाव आ रहे हैं। बता दें कि डीटीएच ऑपरेटर फिलहाल अपने सब्सक्राईबर्स को OTT एप्लीकेशन की सुविधा दे रहे हैं। OTT एप्लीकेशंस की मदद से ओटीटी कंटेंट अब टीवी स्क्रीन पर उपलब्ध हो पा रहा है। हालांकि अब इससे आगे की भी एक तकनीक आ गई है और वो है ‘हाइब्रिड सेट-टॉप बॉक्स’। बता दें कि डिश टीवी, Amazon Prime Video के साथ मिलकर जल्द ही ‘हाइब्रिड सेट टॉप बॉक्स’ लॉन्च करने वाला है। डिश टीवी से पहले भारत में एयरटेल डिजिटल टीवी ने यह तकनीक पेश की थी।

हाइब्रिड सेट टॉप बॉक्स की मदद से यूजर्स ओटीटी कंटेंट और अपने सैटेलाइट टीवी चैनल का एक साथ एक ही जगह पर मजा ले सकेंगे। खास बात ये है कि हाइब्रिड सेट टॉप बॉक्स में ओटीटी कंटेंट और सैटेलाइट टीवी चैनल का रिमोट भी एक ही दिया गया है। हालांकि ओटीटी कंटेंट और टीवी चैनल प्लेटफॉर्म का मजा एक साथ देने के लिए बाजार में पहले से ही Amazon Fire TV Stick और अन्य विकल्प भी मौजूद हैं, लेकिन ये विकल्प इतने प्रभावी नहीं हैं।

दोनों प्लेटफॉर्म को एक साथ लाने के लिए रिलायंस जियो ने जियो 4K सेट टॉप बॉक्स और एयरटेल डिजिटल टीवी ने अपने Xstream Box के साथ बाजार में दस्तक दी है। वहीं अब Dish Tv के Hybrid Set Top Box ने दोनों प्लेटफॉर्म को सिंगल रिमोट से ऑपरेट करने की सुविधा देकर इसे और भी आसान बना दिया है। यह सेट टॉप बॉक्स डिश और इंटरनेट दोनों के साथ कनेक्ट रहेगा।

खास बात ये है कि डिश टीवी का हाइब्रिड सेट टॉप बॉक्स अमेजन प्राइम पार्टनरशिप के साथ आ रहा है। बता दें कि बाजार में कई डोंगल बेस्ड ओटीटी विकल्प मौजूद हैं, लेकिन अमेजन प्राइम वीडियो की सुविधा के साथ बेहद ही कम डोंगल बाजार में मौजूद हैं। अमेजन प्राइम वीडियो के साथ यूजर्स हॉलीवुड, बॉलीवुड, क्षेत्रीय फिल्में, टीवी शोज, स्टैंड अप कॉमेडी, किड्स प्रोग्राम और अमेजन ओरिजनल वीडियो के साथ क्वालिटी कंटेंट का लुत्फ उठा सकेंगे। अब हाइब्रिड सेट टॉप बॉक्स के लिए डिश टीवी और अमेजन प्राइम वीडियो का साथ एंटरटेनमेंट की हाई डोज की गारंटी कहा जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Airtel Xstream Box लेने का बेहतरीन मौका, इन लोगों को मिलेगा 500 रुपये तक का डिस्काउंट
2 TATA SKY, DISH TV जैसे डीटीएच ग्राहकों को बड़ी सहूलियत, महज SMS से बदलिए चैनल, जानें डिटेल्स
3 रेलवे ने रद्द कर दीं 300 से ज्यादा ट्रेन, कहीं आपकी गाड़ी भी तो इस लिस्ट में नहीं?