ताज़ा खबर
 

डिजिगांव: यहां सिर्फ 25 रुपये में मिल रहा 2 जीबी डाटा, वो भी 15 दिनों के लिए

DigiGaon offer: गांव के युवा इस वाई फाई सुविधा से काफी उत्साहित हैं। ये ऐसे गांव हैं जहां मोबाइल नेटवर्क कंपनियों का नेटवर्क अच्छा नहीं है। एक गांव में करीब 12 हॉटस्पॉट सेट किए जाएंगे।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत सीएससी द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उद्यमी और रोजगार पैदा किए हैं।

हाइवे से 6 किलोमीटर दूर, सिंगल लेन रोड की कनेक्टिविटी वाला गांव आकर्षण का केंद्र बना है। दरअसल यह भारत का ऐसा छठा गांव है जिसे डिजिटली कनेक्ट किया गया है। इस गांव में वाई फाई की सुविधा दी गई है। गांव में वाईफाई चौपाल सेटअप दिया गया है। इसे कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) की तरफ से लगाया गया है। सबसे खास बात कि इसपर डेटा बहुत सस्ता मिलेगा। इस पर महज 25 रुपए में 2GB डेटा मिलेगा, लेकिन इसकी वैधता 15 दिन की होगी। इस गांव में एक महिला सैनेटरी पैड यूनिट भी चलाती है। यह गांव ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत सीएससी द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उद्यमी और रोजगार पैदा किए हैं।

यह वाई फाई इनिशिएटिव केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लॉन्च किया है। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि अब तक, सीएससी 1.8 लाख ग्राम पंचायतों में स्थापित की गई हैं और इस साल के आखिर तक 2.50 लाख ग्राम पंचायतों तक पहुंच जाएंगी। देश में कुल 2.91 लाख CSC चलाई जा रही हैं। इस साल के आखिर तक 700 डिजिटल गांव स्थापित किए जाएंगे।  कंपनियां अपने सीएससी द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से रोजगार पैदा करती हैं।

गांव के युवा इस वाई फाई सुविधा से काफी उत्साहित हैं। ये ऐसे गांव हैं जहां मोबाइल नेटवर्क कंपनियों का नेटवर्क अच्छा नहीं है। CSC ई गवर्नेंस सर्विस के सीईओ दिनेश त्यागी ने बताया कि इंटरनेट के कूपन 5 रुपए से शुरू होंगे और 100 रुपए तक जाएंगे। इसके अलावा अलग अलग वैलेडिटी वाले और डेटा वाले कूपन की कीमत 900 रुपए तक जाएगी। गांव में करीब 1,500 परिवार रहते हैं और हर घर में एक स्मार्टफोन होता है जिसके माध्यम से वे वाईफाई तक पहुंच पाएंगे। एक गांव में करीब 12 हॉटस्पॉट सेट किए जाएंगे। CSC कुछ घरों में फाइबर टू द होम (FTTH) भी सेटअप करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App