ताज़ा खबर
 

देसी टि‍कटॉक जोश को गूगल, माइक्रोसॉफ्ट ने द‍िया बड़ा सहारा, लगाए 100M डॉलर

Tiktok बैन होने के बाद कई शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म सामने आए हैं और इनकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में Google और Microsoft ने एक देसी शॉर्ट वीडियो एप Josh में निवेश किया है।

Joshतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है।

भारत में कुछ महीनों पहले चीनी शॉर्ट-वीडियो ऐप Tiktok पर सरकार द्वारा बैन लगाए जाने के बाद कई शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म उभर कर सामने आए हैं। शॉर्ट वीडियो ऐप्स भारत में तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं और इसी कड़ी में गूगल (Google) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने भारत में देसी शॉर्ट वीडियो एप जोश (Josh) में $100 मिलियन का निवेश किया है। जोश शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म का मालिकाना हक रखने वाली बेंगलुरु स्थित वर्स इनोवेशन ने एक बयान में बताया है कि निवेश के बाद अब इस एप का मूल्यांकन $1 बिलियन से भी अधिक हो गया है।

Google और Microsoft के अलावा इस कंपनी ने भी किया है निवेश

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के अलावा AlphaWave ने भी वर्स इनोवेशन में निवेश किया है, याद करा दें कि वर्स इनोवेशन के पास सोफिना ग्रुप (Sofina Group) और लुपा सिस्टम्स (Lupa Systems) जैसे मौजूदा निवेशक भी हैं। VerSe ने कहा कि फंड का इस्तेमाल जोश एप को बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

इस कंपनी ने जुटाए थे सितंबर में $40 मिलियन

याद करा दें कि सितंबर में इंडियन कंटेंट शेयरिंग प्लेटफॉर्म ShareChat ने अपने शॉर्ट-वीडियो ऐप Moj के विस्तार या कह लीजिए ग्रोथ के लिए Twitter Inc और Lightspeed Ventures निवेशकों से $40 मिलियन जुटाए थे।

Google Play Store पर इन एप्स को कैसा मिला रिस्पांस

गूगल प्ले स्टोर के डेटा के अनुसार, Josh और Moj दोनों ही पॉपुलर शॉर्ट वीडियो एप्स को लोगों से काफी बढ़िया रिस्पांस मिला है और ये एप्स 50 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें- WhatsApp Features 2020: इस साल एप में जुड़े यूजर्स के काम के ये फीचर्स, क्या आपने किए हैं ट्राई?

गूगल ने इस कंपनी में भी किया है निवेश

गूगल ने मोबाइल एडवरटाइजिंग टेक्नोलॉजी फर्म InMobi में भी निवेश किया है, बता दें कि यह कंपनी लॉक-स्क्रीन कंटेंट एप Glance और शॉर्ट-वीडियो एप Roposo को रन करती है।

Next Stories
1 Nokia ने भारत में लॉन्च किया स्मार्ट फीचर्स वाला अपना पहला AC, फोन से कर सकेंगे कंट्रोल, जानें कीमत
2 Redmi 9 Power बजट स्मार्टफोन की पहली Amazon Sale आज, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ
3 केबीसी 21 December Episode: लिपि रावत नहीं दे पाईं 25 लाख के इस सवाल का जवाब, क्या आपको पता है जवाब?
ये पढ़ा क्या?
X