ताज़ा खबर
 

जियो, टाटा और टेलिनॉर से वसूले जाएंगे 2,578 करोड़ रुपये, टेलिकॉम विभाग भेजेगा नोटिस

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने इन कंपनियों द्वारा अपनी आय को कम कर दिखाने का खुलासा किया था।

Author Published on: December 31, 2017 4:22 PM
दूरसंचार विभाग टाटा टेलीर्सिवसेज, टेलीनॉर और रिलायंस जियो सहित पांच दूरसंचार कंपनियों को नोटिस जारी करेगा।

दूरसंचार विभाग टाटा टेलीर्सिवसेज, टेलीनॉर और रिलायंस जियो सहित पांच दूरसंचार कंपनियों को नोटिस जारी करेगा। इन कंपनियों से विभाग को 2,578 करोड़ रुपये की वसूली करनी है। नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने इन कंपनियों द्वारा अपनी आय को कम कर दिखाने का खुलासा किया था। एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक, ‘‘कैग ने इस महीने अपनी रिपोर्ट में इन कंपनियों द्वारा अपनी आमदनी को कम कर दिखाने का खुलासा किया है। इसी के मद्देनजर दूरसंचार विभाग इन कंपनियों से 2,578 करोड़ रुपये की वसूली के लिए नोटिस जारी करेगा।’’ कैग की 19 दिसंबर को संसद में पेश रिपोर्ट के अनुसार टाटा टेलीर्सिवसेज, टेलीनॉर, वीडियोकॉन टेलीकाम, क्याडरेंट: वीडियोकॉन समूह की कंपनी और रिलायंस जियो ने अपनी आय को 14,800 करोड़ रुपये कम कर दिखाया है जिससे विभाग को 2,578 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ।

कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार को इन कंपनियों ने लाइसेंस शुल्क में 1,015.17 करोड़ रुपये की कम राशि अदा की। इसी तरह स्पेक्ट्रम इस्तेमाल शुल्क के रूप में 511.53 करोड़ रुपये का कम भुगतान किया गया। इसके अलावा 1,052 करोड़ रुपये भुगतान में विलंब का ब्याज है। सरकार को टाटा टेलीर्सिवसेज से 1,893.6 करोड़ रुपए, टेलीनॉर से 603.75 करोड़ रुपये, वीडियोकॉन से 48.08 करोड़ रुपये, क्वाडरेंट से 26.62 करोड़ रुपये तथा जियो से 6.78 करोड़ रुपये वसूल करने हैं। सूत्र ने कहा है कि इन कंपनियों को जनवरी में नोटिस भेजे जा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Apple ने मांगी दुनिया भर के कस्टमर्स से माफी, स्लो होते iPhones पर दिया यह ऑफर
2 Kuppali Venkatappa Puttappa’s 113th Birthday: मशहूर कन्नड रचनाकार कुवेम्पु को गूगल ने किया याद, Doodle बनाकर दी श्रद्धांजलि