ताज़ा खबर
 

Delhi Police का अलर्ट! सेकेंड हैंड फोन खरीदते वक्त बरतें ये सावधानी, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

OLX या दुकान से सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सावधान हो जाइये। पुराना फोन, चोरी, गुम हुआ या फिर किसी वारदात में भी इस्तेमाल किया हो सकता है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने विज्ञापन जारी किया है।

Edited By Rohit Kumar Updated: June 11, 2021 1:34 PM
सेकेंड हैंड फोन खरीदने को लेकर दिल्ली पुलिस की सलाह। फाइल फोटो

OLX, किसी व्यक्ति या दुकान से सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि पुराना फोन, चोरी, गुम हुआ या फिर किसी वारदात में भी इस्तेमाल किया हो सकता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बतना जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप खुद फोन की सच्चाई जांच सकते हैं।

OLX समेत ढेरों प्लेटफॉर्म ऐसे हैं, जहां सेलर अपना सामान या फोन बेच सकता है। ऐसे में अगर आप सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो फोन खरीदने से पहले उसकी IEMI नंबर चेक कर सकते हैं और खुद पता लगा सकते हैं कि विक्रेता सही बोल रहा है या फिर गलत जानकारी दे रहा है। इस टिप्स की मदद से आप ये भी जान सकते हैं कि वह फोन चोरी का है, गुम हुआ है या फिर किसी वारदात में इस्तेमाल किया गया है।

देश की राजधानी में मौजूद दिल्ली पुलिस ने एक जानकारी जारी करते हुए बताया है कि आईएमईआई सत्यापन के बिना सेकेंड हैंड मोबाइल फोन कभी न खरीदें। दिल्ली पुलिस ने पोस्टर में लिखा है कि दिल्ली पुलिस जिपनेट में चोरी व गुमशुदा मोबाइल फोन का एक केंद्रीय डाटाबेस रखती है। इस डाटा बेस में आप भी सेकेंड हैंड मोबाइल फोन का IEMI डालकर फोन की सच्चाई जान सकते हैं। पुलिस पुलिस के विज्ञापन के मुताबिक, याद रखिये जो सेकेंड हैंड मोबाइल फोन खरीद रहे हैं वह चोर/गुम/ आपराधिक गतिविधियों में उपयोग किया हुआ हो सकता है।

How do I test my second hand phone IEMI

  1.  दिल्ली पुलिस ने सेकेंड हैंड फोन को ऑनलाइन सत्यापन की प्रक्रिया बताई है। इसके लिए फोन या कंप्यूटर में वेब ब्राउजर ओपेन करें।
  2. सर्च बार में zipnet.delhipolice.gov.in टाइप करें या फिर यहां क्लिक करें।
  3. इसके बाद लेफ्ट साइड में नीचे की तरफ दिए गए Missing Mobiles पर क्लिक करें।
  4. अब स्क्रीन के बीच में तीन विकल्प मिलेंगे, उनमें से सबसे नीचे वाले विकल्प पर क्लिक करें, जिसमें सर्च नाम की हेडिंग है।
    अब बॉक्स में IEMI नंबर टाइप कर दें।

 

मोबाइल का आईएमईआई नंबर कैसे निकाले? (How can I check my IMEI number?)

zipnet.delhipolice.gov.in वेबसाइट पर आईएमईआई नंबर जांचने के लिए आपको फोन में सिर्फ एक स्पेशल नंबर टाइप करना होगा, उसके बाद आपको फोन की पूरी सच्चाई पता चल जाएगी। इसके लिए फोन में *#06# टाइप करें और उसके बाद स्क्रीन पर IMEI नंबर सामने आ जाएगा। बताते चलें कि डुअल सिम फोन में दो आईएमईआई नंबर होता है।

Next Stories
1 TMC में लौट जाएंगे मुकुल रॉय? सांसद बोले- कई नेता अभिषेक बनर्जी के संपर्क में, ममता लेंगी फैसला
2 राकेश टिकैत ने बताई आगे की योजना, कहा अब टिनशेड डालेंगे, दिल्ली बॉर्डर पर बोरिंग करेंगे, 2024 तक तो मान ही जाएगी सरकार
3 आपस में लड़ मरेंगे भाजपा के लोग, चल रहा जूतम पैज़ार, बोले सपा प्रवक्ता तो मिला यह जवाब
ये पढ़ा क्या?
X