Delhi Metro में अब इस लाइन के मुसाफिर ले सकेंगे मुफ्त इंटरनेट का मजा, जानें- कितने स्टेशंस पर मिलेगी यह सुविधा

अधिकारियों ने कहा कि नेटवर्क के अन्य गलियारों के स्टेशनों तक सुविधा का विस्तार करने पर काम किया जा रहा है।

dmrc, delhi metro, utility news
दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान महिलाएं। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः अमित मेहरा)

दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन के सभी स्टेशनों पर यात्री अब मुफ्त हाई-स्पीड वाईफाई से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। डीएमआरसी ने रविवार को यह सुविधा शुरू की है। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम एक प्रौद्योगिकी संघ के साथ मिलकर मेट्रो ट्रेनों (एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को छोड़कर) के अंदर भी इस सुविधा को शुरू करने पर काम कर रहा है।

जनवरी 2020 में, मेट्रो ने नयी दिल्ली और द्वारका सेक्टर-21 स्टेशनों को जोड़ने वाली एयरपोर्ट लाइन पर ट्रेन के डिब्बों के अंदर हाई-स्पीड वाईफाई सुविधा शुरू की थी। यह दक्षिण एशियाई क्षेत्र में किसी भी देश में इस तरह की पहली सुविधा थी।

दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की इस 22.7 किलोमीटर लंबी लाइन पर नयी दिल्ली, शिवाजी स्टेडियम, धौला कुआं, दिल्ली एरोसिटी, आईजीआई एयरपोर्ट और द्वारका सेक्टर 21 समेत छह स्टेशन हैं।

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, “डीएमआरसी ने प्रायोगिक आधार पर अपनी एयरपोर्ट लाइन की ट्रेनों में मुफ्त वाईफाई सेवा शुरू की थी, जिसे 2020 में कोविड से उत्पन्न बाधाओं के कारण निलंबित कर दिया गया था, और अब अगले 10-15 दिनों के अंदर इसे बहाल करने की प्रक्रिया चल रही है।

दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों के लिए यात्रा अनुभव को लगातार बेहतर बनाने के प्रयासों के तहत येलो लाइन या लाइन -2 पर समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक सभी मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त हाई-स्पीड वाईफाई सेवा सफलतापूर्वक शुरू की है। अधिकारियों ने कहा कि नेटवर्क के अन्य गलियारों के स्टेशनों तक सुविधा का विस्तार करने पर काम किया जा रहा है।

दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो रेल का रूट मैप। (फोटो सोर्सः delhimetrorail.com)

ऐसे मिलेगा सुविधा का लाभः दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को “OUI DMRC FREE Wi-Fi” नेटवर्क पर लॉगइन करना होगा। वे इसके जरिए फ्री वाई-फाई की मदद से ई-मेल, फेसबुक, गूगल सर्च, वॉट्सऐप, वीडियो और ऑडियो कॉल्स आदि कर सकेंगे। सबसे पहले यूजर्स को अपने स्मार्ट फोन के वाई-फाई में “OUI DMRC FREE WIFI” को चुनना होगा। फिर मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देनी, जिसके बाद उनके पास एसएमएस से एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। अब नियम और शर्तें स्वीकार कर ओटीपी भर दें और उसके बाद मुफ्त वाई-फाई सेवा का लाभ लें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दलित हत्या कांड: पीड़ित पक्ष की सभी मांगें सरकार ने मानी, अंतिम संस्कार के लिए परिवार राजीFaridabad, dalit, dalit killing, faridabad latest news, Rahul Gandhi, Rahul Gandhi latest news,news in hindi, hindi news, sunperh, dalit home on fire, dalit family fire, ballabhgarh, haryana, haryana news, dalit family, india news, Dalit family, dalit family set on fire, Sunped village, Ballabhgarh, फरीदाबाद, दलित परिवार, दलित, दलित हत्या, राहुल गांधी, फरीदाबाद, राजनाथ सिंह, दलित परिवार को जलाया, सुनपेड़ गांव, पुलिसकर्मी सस्‍पेंड
अपडेट